Fact Check : थूकने से भी फैल सकता है 'कोरोना वायरस'

- थूकने से भी फैल सकता है कोरोना
- संक्रमित व्यक्ति एक से डेढ़ मीटर की रखें दूरी

By: Ashtha Awasthi

Updated: 06 Apr 2020, 05:36 PM IST

भोपाल। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा दिए गए आदेश के बाद पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन जारी है। इस खतरनाक कोविड-19 महामारी (Coronavirus) से अब तक देशभर में जहां 109 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना वायरस (Novel Coronavirus)के कुल 4027 केस एक्टिव हैं।

 

novel-coronavirus-covid-19.jpg

वहीं बात भोपाल शहर की करें तो कोरोना के 9 और मामले सामने आए हैं। इनमें पांच लोग पुलिसकर्मी और 4 स्वास्थ्य कर्मचारी हैं। जिले में अब तक 54 मामले सामने आ चुके है। इनमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। भोपाल जिला प्रशासन ने इस बात जानकारी दी है। कोरोना वायरस के कहर से हर कोई खौफ में है। सभी को सावधान रहने की जरूरत है। स्वास्थ मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने हालही में अपने बयान में कहा है कि थूकने से भी कोरोना वायरस फैल सकता है।

Coronavirus : 16 Case Poasitive In morena at Madhya Pradesh

इधर-उधर न थूकें

डॉक्टर्स का मानना है कि कोरोना वायरस हवा से नहीं फैलता है। कोरोना संक्रमित मरीज के थूक और छींकने से निकलने वाली बूंदें अन्य किसी व्यक्ति के शरीर के अंग या किसी हिस्से में जाकर बैठ जाती हैं। इसलिए ट्रिपल लेयर सर्जिकल मास्क के इस्तेमाल से वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं। ध्यान रहे कि मास्क के इस्तेमाल के बाद नष्ट कर देना चाहिए। साथ ही अपने अगल-बगल रहने वाले लोगों से भी सावधान रहे कि वे भी इधर-उधर न थूकें।

Coronavirus

तंबाकू का न करें सेवन

सार्वजनिक स्थानों पर थूकना कोविड-19 वायरस (Corona Virus) को और फैला सकता है। महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर, यह आम जनता से अपील है कि तम्बाकू उत्पादों के सेवन और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करें। भारतीय दंड संहिता की धारा के अनुसार कोई भी व्यक्ति अगर ऐसा कार्य करेगा जिससे संकटपूर्ण रोग का संक्रमण फैलता है तो उस व्यक्ति को छह माह कारावास के अलावा दो सौ रुपया जुर्माना से दंडित किया जा सकता है।

Fact Check : स्वास्थ मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने हालही में अपने बयान में कहा है कि थूकने से भी कोरोना वायरस फैल सकता है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned