scriptइस बार 80 डेसीबल के अंदर ही रहेगी पटाखों की गंूज | Cracker | Patrika News

इस बार 80 डेसीबल के अंदर ही रहेगी पटाखों की गंूज

locationभोपालPublished: Oct 25, 2018 01:29:37 am

Submitted by:

Ram kailash napit

प्रदूषण करने वाली बड़ी लडि़यां और स्काई शॉट पर कसेगी लगाम, कलेक्टर ने मांगी रिपोर्ट

news

Cracker

भोपाल. इस बार दीपावली पर पटाखों पर जीएसटी के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश का डंडा है। पटाखों की आवाज 125 डेसीबल से घटकर 80 डेसीबल के बीच रह जाएगी। क्योंकि जीएसटी लागू होने से तेज आवाज के पटाखों में कमी आई है। इधर सुप्रीम कोर्ट ने भी आदेश जारी कर प्रदूषण फैलाने वाले बड़े स्काई शॉट और बड़ी लडिय़ों पर लगाम कसने के आदेश जारी किए हैं। कलेक्टर सुदाम खाडे ने अलग-अलग एसडीएम से उनके क्षेत्र के पटाखा दुकानों की रिपोर्ट मांगी है। जिले में 15 सौ केजी से ऊपर के 18 लाइसेंस और 50 केजी के 843 लाइसेंस हैंं, जिन्हें फुटकर दुकानदार कहते हैं। जिले में दुकानों की पर्याप्त संख्या को देखते हुए इस बार नए लाइसेंस पर रोक लग सकती है। हालांकि अभी इसको लेकर कोई आदेश नहीं जारी हुआ है।
सबसे ज्यादा आवाज वाला बम शिवाकाशी
मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल की जांच में अलग-अलग ब्रांड के पटाखों की आवाज 76.8 से लेकर 84.1 डेसीबल के बीच दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा आवाज वाला बम शिवाकाशी (तमिलनाडु) में बना किंग ऑफ किंग्स है। इसकी आवाज सबसे ज्यादा 84.1 डेसीबल है। इसके बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा आवाज वाला इंदौर में बना क्रिस एटम बम है। इसकी आवाज 83.7 डेसीबल निकली है।
दो साल पहले दायर की याचिका
दो साल पहले दिवाली से ठीक पहले नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में पटाखों से होने वाले प्रदूषण को लेकर याचिका दायर की गई थी। ट्रिब्यूनल ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के सभी जिलों में पटाखा दुकानों का निरीक्षण कर ऐसे सभी पटाखों को जब्त करने के निर्देश दिए थे जिनसे विस्फोटक नियम 2008 का उल्लंघन हो रहा था। इस बार इस पर और सख्ती होने वाली है क्योंकि तीनों राज्यों आचार संहिता लागू है।
पटाखा स्तर(डीबी.)

ओरियंट हाइड्रो बम 67.2
किंग कांग बम 76.8

करनाल एटम बम 76.8
कमांडो बम 77.7

पटाखा स्तर
हाइड्रो बम 81.0

क्रिस एटम बम 83.7
किंग ऑफ किंग्स 84.1

क्लासिक बम ग्रीन 78.0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो