scriptकोर्ट की सख्ती पर चार साल से फरार शकील कुरैशी को 20 दिन में तलाश लाई सीबीआई | crime | Patrika News

कोर्ट की सख्ती पर चार साल से फरार शकील कुरैशी को 20 दिन में तलाश लाई सीबीआई

locationभोपालPublished: Feb 20, 2020 01:15:25 am

गंभीर बीमारी के चलते मिली जमानत, यूका फैक्ट्री के प्लांट में था सुपरवाइजर, अब हाथ-पैर हुए बेजान, बिस्तर पर ही रहता है

कोर्ट की सख्ती पर चार साल से फरार शकील कुरैशी को 20 दिन में तलाश लाई सीबीआई

कोर्ट की सख्ती पर चार साल से फरार शकील कुरैशी को 20 दिन में तलाश लाई सीबीआई

भोपाल. कोर्ट की सख्ती के बाद गैस कांड मामले में चार साल से फरार यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री के प्लांट सुपरवाइजर शकील कुरैशी को सीबीआई ने 25 दिन में गिरफ्तार कर लिया। पिछली पेशी पर कोर्ट ने कुरैशी का गिरफ्तारी वारंट तामील न कर पाने पर सीबीआई एसपी दिल्ली को व्यक्तिगत रूप से हाजिर रहने के निर्देश दिए थे। सीबीआई कुरैशी को गिरफ्तार कर एंबुलेंस में लेकर कोर्ट परिसर पहुंची। अदालत में कुरैशी की गंभीर हालत के चलते जमानत पर रिहा करने की मांग की गई। अदालत ने सुनवाई के बाद कुरैशी की 1-1 लाख रुपए की 2 सक्षम जमानत और 10 हजार रुपए जुर्माने पर रिहा करने के आदेश दिए।
किसी को पहचान नहीं सकता, बेड पर ही है
जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार वर्मा की अदालत में सीबीआई के एसआई एमके पांडेय ने बताया कि शकील चल नहीं सकता। वह परिसर की पार्किंग में एंबुलेंस में हैं। इस पर जज वर्मा खुद एंबुलेंस तक गए, वहां शकील बदहवास हालत में था। कोर्ट ने शकील को हिरासत में लेकर जेल भेजने के निर्देश दिए। उसकी जमानत अर्जी वकील मेहबूब अंसारी ने पेश की और बताया कि पांच साल पहले कुरैशी को बे्रन हेंबे्रज हुआ था, जिससे आधे शरीर मेें लकवा है। वह किसी को पहचान नहीं सकता, बेड पर ही है। हाथ-पैर नहीं हिला सकता। इसके चलते अधिवक्ता से संपर्क नहीं कर सका। मानवीय आधार पर जमानत पर रिहा किया जाए। कोर्ट ने शकील कुरैशी को 1-1 लाख रुपए की दो सक्षम जमानत और 10 हजार जुर्माना जमा करने पर रिहा करने के आदेश दिए। मामले में शकील कुरैशी की ओर से हवा महल निवासी याकूब सिद्दीकी और कोलार रोड निवासी जीवन सिंह मीणा ने 1-1 लाख की जमानत पेश की।
दो साल की कैद और जुर्माने की सजा
7 जून 2010 को तत्कालीन सीजेएम मोहन प्रकाश तिवारी ने यूका के तत्कालीन अधिकारियों के साथ-साथ शकील कुरैशी को दो साल के कारावास व जुर्माने की सजा सुनाई थी। इसके खिलाफ कुरैशी ने सत्र न्यायालय में अपील की थी। अदालत ने 19 फरवरी 2016 को शकील कुरैशी का गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो