scriptअब सीबीआई करेगी मनुआभान टेकरी पर दुष्कर्म के बाद हुई बालिका की हत्या मामले की जांच, राज्य ने भेजी केंद्र को एनओसी | crime news | Patrika News

अब सीबीआई करेगी मनुआभान टेकरी पर दुष्कर्म के बाद हुई बालिका की हत्या मामले की जांच, राज्य ने भेजी केंद्र को एनओसी

locationभोपालPublished: Oct 06, 2020 11:54:38 pm

30 अप्रैल 2019 को मनुआभान टेकरी पर हुई थी 12 साल की बालिका की दुष्कर्म के बाद सिर कुचलकर हत्या

Crime News :

Crime News : वृद्धा का संदिग्ध परिस्थितियों में दम टूटा, पुलिस पर ढिली कार्रवाई का आरोप

भोपाल। मनुआभान टेकरी बलात्कार-हत्या मामले की जांच सीबीआई को सौंपने के लिए राज्य शासन ने अपनी सहमति दे दी है। 30 अप्रैल 2019 को मनुआभान टेकरी पर बालिका की दुष्कर्म के बाद हत्या हुई थी। मंगलवार को राज्य शासन गृह विभाग ने सभी औपचारिकताएं पूरी करते हुए शासन की मंजूरी केंद्रीय गृह मंत्रालय एवं सीबीआई को भेजी है। राज्य सरकार ने इस घटना से संबंधित अपराध, अपराधों के उत्प्रेरण तथा षडयंत्र संबंधी अनुसंधान की भी सहमति दी है। इस प्रकरण में भोपाल पुलिस की ओर से अब तक की गई जांच का ब्योरा चालान सहित जिला न्यायालय में पेश किया जा चुका है जहां मामले की सुनवाई जारी है।
प्रदेश में 15 महीने कांग्रेस शासन के दौरान विपक्ष में रहते हुए भाजपा ने इस मुद्दे को जोरशोर से उठाया था और सीबीआई जांच की मांग की थी। पीडि़त परिवार में सीएम शिवराज सिंह चौहान से मिलकर कई बार इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की अपील की थी जिसके बाद सीएम ने परिवार को भरोसा दिलाया था कि पीडि़त बच्ची को न्याय दिलाया जाएगा। भोपाल पुलिस ने इस मामले में दो युवकों को आरोपी बनाया है जिनके खिलाफ न्यायालय में सुनवाई जारी है। पिछले साल घटना सामने आने के बाद कई दिनों तक शहर में सामाजिक संगठन महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लगातार प्रदर्शन करते रहे। विपक्ष में रहते हुए भाजपा नेता की हैसियत से शिवराज सिंह चौहान भी रोशनपुरा चौराहे पर आयोजित विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे जहां पीडि़ता के माता-पिता भी सरकार से सीबीआई जांच की मांग को लेकर शामिल हुए थे।
फास्ट ट्रैक कोर्ट में चल रहा है मामला
पुलिस ने इस मामले में 2 लोगों को आरोपी बनाया है एवं उनके खिलाफ सभी साक्ष्य एवं सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच दस्तावेज न्यायालय में पेश कर दिए हैं। यह प्रकरण फास्ट ट्रैक कोर्ट में चल रहा है। पुलिस ने न्यायालय में बताया है कि सीसीटीवी एवं कॉल रिकॉर्ड के आधार पर जिन दो लोगों को पकड़ा गया है उनका अपराध इस घटना में साबित हो रहा है। न्यायालय में प्रस्तुत साक्ष्यों की सूची का परीक्षण फिलहाल जारी है। पुलिस ने न्यायालय में दावा किया है कि साक्ष्यों की सूची में जांच पड़ताल के दौरान सभी तथ्यों को बारीकी से परीक्षण के बाद शामिल किया गया है।
जांच इसलिए सौंपी सीबीआई को
पुलिस ने घटना के करीब सवा साल बाद मामले की डीएनए रिपोर्ट कोर्ट में पेश की थी। दरअसल पुलिस ने डीएनए सैंपल सागर, हैदराबाद और दिल्ली लैब भेजे थे, लेकिन वहां सेंपलों की अधिकता के कारण रिपोर्ट में देरी हो रही थी इसलिए भोपाल लैब में सैम्पल की जांच कराकर रिपोर्ट कोर्ट में पेश कर दी। इस रिपोर्ट पर पीडि़ता के पिता ने आपत्ति ली थी और पुलिस पर लापरवाही के आरोप लगाए थे। उनका कहना था कि पुलिस की लापरवाही के कारण एक आरोपी की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। उन्होंने मामले की सीबीआई जांच के लिए प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखा था। इसके साथ मुख्यमंत्री से भी सीबीआई जांच की मांग की थी।
यह है मामला
मनुआभान की टेकरी पर 30 अप्रैल 2019 को 12 साल की बालिका की दुष्कर्म के बाद पत्थर से सिर कुचलकर हत्या कर दी गई थी। नाबालिग अपनी 16 वर्षीय बुआ और बुआ के दोस्त के साथ टेकरी पर घूमने के लिए गई थी। पुलिस के अनुसार वहां बुआ के दोस्त और एक अन्य ने उसके साथ दुष्कर्म किया। इसके बाद बालिका की हत्या कर शव एक गुफा में छिपा दिया था। रात भर परिजन टेकरी पर उसे खोजते रहे, उस समय बुआ का दोस्त भी साथ था लेकिन वह गुमराह करता रहा। पुलिस ने जब सख्ती से पूछताछ की तो उसने स्थान बता दिया। वहां से सिर कुचली हुई बालिका की लाश मिली थी। सीसीटीवी फुटेज में भी यह सभी टेकरी पर जाते हुए दिखाई दिए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो