scriptCT scan revealed how much corona is affecting the lungs | सीटी स्कैन से हुआ खुलासा-फेंफड़ों पर कितना असर कर रहा कोरोना | Patrika News

सीटी स्कैन से हुआ खुलासा-फेंफड़ों पर कितना असर कर रहा कोरोना

कोरोना से बचने के लिए हमें सतर्कता रखनी जरूरी है।

भोपाल

Published: January 10, 2022 01:36:21 pm

प्रवीण श्रीवास्तव/ भोपाल. भले ही कोरोना की तीसरी लहर में लोग तेजी से संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन एक बात अच्छी है, कि इस लहर में कोरोना का कहर फेंफड़ों तक नहीं पहुंच रहा है। ऐसे में निश्चित ही लोग गंभीर अवस्था तक नहीं पहुंचेंगे, यह हम नहीं कह रहे हैं, इस बात का खुलासा सीटी स्कैन से हुआ है। लेकिन एक बात जरूर है कि कोरोना से बचने के लिए हमें सतर्कता रखनी जरूरी है।

सीटी स्कैन से हुआ खुलासा-फेंफड़ों पर कितना असर कर रहा कोरोना
सीटी स्कैन से हुआ खुलासा-फेंफड़ों पर कितना असर कर रहा कोरोना

दो से तीन दिन में उतर रहा बुखार
कोरोना वायरस की तीसरी लहर में मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है, लेकिन वे गंभीर बीमारी या मौत के शिकार नहीं हो रहे हैं। दूसरी यानी डेल्टा वाली लहर में बुखार करीब हफ्ते भर तक रहता था और मरीज की स्थिति गंभीर हो जाती थी। लेकिन ओमिक्रॉन की लहर में बुखार दो से तीन दिन में उतर जा रहा है। इस बार वायरस का असर फेफड़ों तक नहीं पहुंच रहा। गांधी मेडिकल कॉलेज के श्वांस रोग विशेषज्ञ डॉ. पराग शर्मा ने दोनों लहरों के दौरान ली गई सीटी स्कैन इमेज से इस अंतर को समझाया।

सीटी स्कैन से हुआ खुलासा-फेंफड़ों पर कितना असर कर रहा कोरोनाफेंफड़े पूरी तरह संक्रमित
18 मई 2021 की तस्वीर में साफ नजर आ रहा है कि फेफड़े आधे से ज्यादा सफेद पड़ चुके हैं। सात दिनों में ही संक्रमण निमोनिया के रूप में पैरीटाइमा में फैल गया। इसे निमोनिया विथ ग्राउंड ग्लास कहते हैं। निमोनिया होने से फेफड़़े जाम हो गए और ऑक्सीजन पहुंचाने का रास्ता बंद हो गया है।

फेंफड़ों तक नहीं पहुंच रहा कोरोना
06 जनवरी 2022 की तस्वीर में साफ नजर आ रहा है कि फेफड़ा पूरी तरह साफ दिखाई दे रहा है। मरीज को तीन दिन तक बुखार रहा, लेकिन अस्पताल जाने की जरूरत नहीं हुई। मरीज ने सावधनीवश खुद सीटी स्कैन कराया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.