यह एप डॉक्टर्स के बीच हो रहा पॉपुलर, जानें क्या है खासियत

इस चीज़ को आसान बनाने के लिए एक क्यूरोफाइ नाम का एप बनाई गई है जो कि मेडिकल प्रोफेशनल्स के बीच काफी पापुलर हो रही है।

By: Alka Jaiswal

Published: 10 Jun 2016, 12:01 PM IST


भोपाल। आज के रहन-सहन के साथ बढ़ रही बीमारियों के कारण मेडिकल प्रोफेशनल्स का अपडेट रहना एक बहुत बड़ी चुनौती है। हर नई टेक्नोलॉजी से अपडेट रहने के लिए सभी डॉक्टर्स देश के अन्य डॉक्टर्स से जुड़े रहते हैं। इस चीज़ को आसान बनाने के लिए एक क्यूरोफाइ नाम का एप बनाई गई है जो कि मेडिकल प्रोफेशनल्स के बीच काफी पापुलर हो रही है। भोपाल में भी इस एप का प्रयोग करने वाले डॉक्टर्स की संख्या 900 पहुंच गई है। इन 900 डॉक्टर्स में से 710 स्पेशलिस्ट हैं।

इस एप पर डॉक्टर्स को मेडिकल से जुड़ी खबरें, नए रिसर्च, नई जॉब्स आदि सारी जानकारी मिल जाती है। इस एप का कॉन्सेप्ट प्रदेश के मुदित ने तैयार किया है और इसे आईआईटी दिल्ली के तीन पासआउट्स मुदित विजयवर्गीय, पवन गुप्ता और निपुण गोयल ने बनाया है।


यहां मिलती है मल्टिपल एडवाइस
इस एप का इस्तमाल कर रहे भोपाल के डॉ. रोहित नामदेव का कहना है कि यह एप बहुत ही फायदेमंद है। जब भी किसी मरीज़ की बीमारी को लेकर दूसरे डॉक्टर्स की एडवाइस चाहिए होती है तो इस एप पर हमें आसानी से उनकी सलाह मिल जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं, इस एप के जरिए हम आपसे में डिसकशन भी करते हैं।

वहीं दूसरी तरफ डॉ. पवन पात्रे का कहना है कि इस एप को इंफॉर्मेशन का मॉडर्न मैनेजमेंट कहा जा सकता है जहां हमें एक्सपर्ट कमेंट मिल जाते हैं।


रजिस्ट्रेशन के बाद ही मिलती है एप यूज़ करने की परमिशन
यह एप सिर्फ डॉक्टर्स के लिए ही बनाई गई है, कोई और इस एप का इस्तमाल ना कर पाए इसलिए इस एप को यूज़ करने के लिए डॉक्टर्स को पहले इस एप पर रजिस्टर करना होता है। इस रजिस्ट्रेशन के दौरान डॉक्टर्स को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को एंटर करना जरूरी होता है।


आपको बता दें कि अब तक 550 से ज्यादा शहरों में 80 हजार डॉक्टर इस एप से जुड़ चुके हैं जिनमें से 900 डॉक्टर भोपाल के हैं। इनमें से 710 डॉक्टर भोपाल के स्पेशलिस्ट हैं।
Alka Jaiswal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned