script

Weather Forecast: मौसम विभाग की चेतावनी, इन 25 जिलों में लगातार होगी बारिश

locationभोपालPublished: Jul 11, 2020 05:18:25 pm

Submitted by:

Manish Gite

Weather Forecast: मौसम विभाग ने कहा कई जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है…।

06.png

भोपाल। मध्यप्रदेश के शहडोल, रीवा, जबलपुर और इंदौर संभागों में बारिश का दौर जारी है। वहीं मौसम विभाग ने एक बार फिर 25 जिलों में बारिश की चेतावनी दी है, वहीं 8 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग (imd report) ने इसके लिए यलो अलर्ट (yallow alert) जारी किया है।

मध्यप्रदेश में मानसून (monsoon) सक्रिय है। मौसम विभाग ने ताजा रिपोर्ट (Current weather) जारी की है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के शहडोल, रीवा, जबलपुर और इंदौर संभागों के जिलों में बारिश का दौर जारी है। वहीं प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश की खबर हैं।

यहां हुई बारिश

पन्ना में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा धार में 5, रायपुर कर्चुलियान, बुढार, मनगवां, मऊगंज, रीवा में 4, कोतमा, खकनार, महू में3, लांजी, नैनपुर, धनौरा, मंडला, रामपुर बघेलान में 2, बिछिया, केवलारी, टीकमगढ़, रामनगर, गुढ़, बलदेवगढ़, मझौली, सिरमौर, सौसर, सीधी, उमरिया, खजुराहो, पिछोर, रतलाम, बुरहानपुर, बैतूल में 1-1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान जारी

मध्यप्रदेश के रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर संभागों समेत अलीराजपुर, झाबुआ, सीहोर, भोपाल और रायसेन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 25 घंटों में करीब 25 जिलों में बारिश का अनुमान है।

 

यहां गिर सकती है बिजली

मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के रीवा संभाग, अनूपपुर, शहडोल और पन्ना जिले में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बिजली चमक सकती है, वहीं कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकतीहै।


14 जुलाई से 17 जुलाई तक होगी अच्छी बारिश

इधर, मौसम वैज्ञानिकों ने अगले सप्ताह के लिए भी पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि प्रदेश करीब 25 जिलों में अच्छी बारिश पड़ेगी। 14 जुलाई से 17 जुलाई तक जो सिस्टम बन रहा है, उसमें प्रदेश को अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। इसमें भी 15 से 17 जुलाई के दौरान अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी।

 

तीन दिन तक होगी बारिश

प्रदेश के जिन जिलों में तीन दिन अच्छी बारिश की संभावना है उनमें रीवा संभाग, जबलपुर, शहडोल, सागर, भोपाल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर एवं ग्वालियर, चम्बल, होशंगाबाद संभागों के जिलों एवं बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन देवास जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो