scriptयदि आप सही वेबसाइट पर हैं तो आपसे ओटीपी कोई नहीं पूछेगा | cybar fraud at bhopal | Patrika News
भोपाल

यदि आप सही वेबसाइट पर हैं तो आपसे ओटीपी कोई नहीं पूछेगा

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए सतर्कता, ओटीपी वही पूछेगा जो साइबर फ्रॉड होगा
 
 
ऑनलाइन एवं डिजिटल तरीके से राशि का भुगतान करने का बढ़ रहा चलन एवं सामग्री की खरीदारी की आदत साइबर फ्रॉड करने वाले लोगों के लिए आपदा में अवसर का काम कर रही है।

भोपालJul 11, 2021 / 09:14 pm

हर्ष पचौरी

mp_police.jpg
ऑनलाइन डाटा चोरी करने के बाद साइबर फ्रॉड यह पता लगा रहे हैं कि आपने किस वेबसाइट पर जाकर किस प्रकार की जानकारी को सर्च किया है। सोशल मीडिया के माध्यम से आपकी निजी जानकारियां चोरी करने के बाद फ्रॉड आपको फोन करेंगे। ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करने, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने, बैंक खाते की जानकारी दुरुस्त करने सहित आपके द्वारा सर्च की गई सामग्री डिस्काउंट पर बेचने का ऑफर देकर आपके मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाएगा। इसके बाद ओटीपी की मांग की जाएगी पुलिस ने लोगों को सतर्क करते हुए अपील की है कि इस तरह के फोन कॉल से सतर्क एवं सावधान रहें। यदि आप असली वेबसाइट एवं कॉल सेंटर के कर्मचारी के संपर्क में हैं तो संबंधित व्यक्ति या कॉल सेंटर कभी भी आपसे आपके मोबाइल पर आया वन टाइम पासवर्ड नहीं पूछेगा। असली कॉलसेंटर कर्मी एवं वेबसाइट की यही पहचान है कि वह ऑनलाइन सौदा करने में आपकी सहायता टेलीफोन पर जरूर करेंगे लेकिन आपके स्क्रीन पर आपके मोबाइल पर आए वन टाइम पासवर्ड को आपके द्वारा ही भरवाया जाएगा। इसके विपरीत साइबर फ्रॉड गैंग के लोग आपके मोबाइल पर आए संदेश एवं वन टाइम पासवर्ड को पूछ कर ठगी का शिकार बनाने में इस्तेमाल करेंगे। साइबर पुलिस ने लोगों से अपील की है कि थोड़ी सी जानकारी के आधार पर अपना बचाव किया जा सकता है।
सभी कंपनियां भेजती हैं ओटीपी

ऑनलाइन सौदा करने वाली सभी कंपनियां एवं बैंक भुगतान करने एवं प्राप्त करने से पहले आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजते हैं। ऑनलाइन व्यवहार करने में कठिनाई होने पर जब आप कॉल सेंटर में फोन करते हैं तो असली कॉल सेंटर का कर्मचारी कभी भी आपसे आपका नंबर नहीं पूछता बल्कि आपको बताता है कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाएगा। इसके विपरीत यदि आप गलत जगह बात कर रहे हैं तो आरोपी आपसे आपका नंबर पूछकर धोखाधड़ी को अंजाम दे देगा। एडिशनल एसपी क्राइम ब्रांच गोपाल धाकड़ ने बताया कि अब तक सामने आ रहे लगभग हर मामले में पीडि़त पक्ष ने मोबाइल पर आए गोपनीय पासवर्ड शेयर किए थे।

Home / Bhopal / यदि आप सही वेबसाइट पर हैं तो आपसे ओटीपी कोई नहीं पूछेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो