scriptCyber crime being done through electricity bills | बिजली बिल मैसेज में आपके साथ भी हो सकता है बड़ा धोखा ! | Patrika News

बिजली बिल मैसेज में आपके साथ भी हो सकता है बड़ा धोखा !

सावधान: बिजली बिलों के जरिए हो रहा साइबर अपराध
सैकड़ों उपभोक्ता बिल जमा करने के बाद भी बकायेदार

भोपाल

Published: July 01, 2022 02:33:21 pm

भोपाल। बिजली बिल जमा करने के बाद भी कई उपभोक्ताओं को कनेक्शन काटे जाने का संदेश मिला है। मोबाइल पर एसएमएस के जरिए इसे भेजा जा रहा है। बिजली कंपनी को शिकायत करने पर ये संदेश फर्जी बताए गए। इसे साइबर ठगी का एक जरिया बताया जा रहा है। राजधानी में बीते कुछ समय से इस तरह के मामले बढ़ गए हैं। लोगों को फर्जी मैसेज आ रहे हैं। रचना नगर निवासी मुकेश अवस्थी के मोबाइल पर एक संदेश आया।

electricity.jpg
electricity bills

जिसमें कहा गया कि बिजली बिल बकाया है। शाम तक लाइन काट दी जाएगी। इससे बचने के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करें। नंबर पर बात करने पर कोई जवाब नहीं मिला। एक अन्य उपभोक्ता ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन बिल जमा किया था। मैसेज आने पर लगा कि शायद बिजली कंपनी को राशि नहीं पहुंची। ऐसे में मांगी गई जानकारी भेज रहे थे। इस बीच अधिकारियों से बात करने पर इसके फर्जी होने का पता लगा। बढ़ते मामलों के कारण बिजली कंपनी के अधिकारियों ने एडवाइजरी जारी की है। साथ ही इसकी शिकायत भी की जा रही है।

बिजली कंपनी से नहीं भेजे संदेश

अनिल वर्मा, ईई बिजली कंपनी का कहना है कि बिजली बिल बकाया होने के ऐसे संदेश कंपनी की ओर से नहीं भेजे जाते हैं। यह फर्जी है। ऐसे मामलों में उपभोक्ता सतर्क रहें। किसी भी दिक्कत होने पर करीबी बिजली स्टेशन पर शिकायत करें।

अकाउंट से कट गई राशि

कुलदीप राठौर ने साइबर एक्सपर्ट के रूप में काम कर रहे हैं। इन्होंने बताया कि लोगों को सूचना पैसा कटने के बाद मिलती है। यह बैंक अकाउंट से सीधा जुड़ा होता है। इस फर्जीवाड़े में शिकायतें हुई हैं। लेकिन अपराधी पकड़ से बाहर हैं। अब कुछ संगठन इस दिशा में काम कर रहे हैं। विजय सक्सेना ने कहा कि साइबर के कई मामले आ चुके हैं।

इस तरह के मैसेज आए

यह साइबर ठगी का मामला बताया गया है। यहां उपभोक्ता के जरिए दिए गए नंबर पर काल करने पर एक लिंक दिया जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि यहीं से ठगी की शुरुआत हो जाती है। बैंक अकाउंट में सेंध लगने के साथ ही पर्सनल डाटा तक इस तरीके से हैकर्स चुरा लेते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: पीएम बनने के सवाल को टाल गए नीतीश कुमार, कल दोपहर दो बजे 8वीं बार लेंगे सीएम पद की शपथनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.