scriptआपके जनधन खाते में जमा कर दिए रुपए, ऐसा मैसेज भेजकर हो रही ठगी, आप भी रहें ALERT | cyber crime in lockdown 4.0 Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana | Patrika News

आपके जनधन खाते में जमा कर दिए रुपए, ऐसा मैसेज भेजकर हो रही ठगी, आप भी रहें ALERT

locationभोपालPublished: May 19, 2020 03:18:35 pm

Submitted by:

Manish Gite

लॉकडाउन में आनलाइन ट्रांजेक्शन बढ़ने से तेज हुई ऑनलाइन ठगी, सरकारी योजनाओं के नाम पर पैसा देने का मैसेज आए तो रहें अलर्ट…।

bank.jpg

 

भोपाल। अवधपुरी निवासी के पांडे को मैसेज आया कि उनके जनधन खाते में पैसा जमा करा दिया गया है, जबकि उनका जनधन खाता ही नहीं है। इस मैसेज में एक लिंक भी दी गई है। एक अन्य मामले में फेसबुक के जरिए मैसेज भेज कर 20 हजार रुपए कीठगी की गई है। वहीं एम डाउनलोड करने की लिंक भेजकर बैंक खाते से राशि उड़ाने का मामला आया। सायबर ठगी के केस लॉकडाउन के दौरान आ रहे हैं। इस दौरान वर्क फ्राम होम के साथ ही आनलाइन लेनदेन ज्यादा हो रहा है। इस लिए ठगों की निगाह भी ऐसे ही लोगों के बैंक खातों पर है।

 

राजधानी में लॉकडाउन के दौरान करीब 25 मामले सामने आए हैं। ज्यादातर में लिंक भेजकर या किसी ऐप को डाउनलोड करने को कहा गया। सोशल अकाउंट हैक कर भी ढगी को अंजाम दिया जा रहा है। इसमें जबलपुर में डीआईजी के दोस्त से 20 हजार रुपए की ठगी का मामला हाल ही में सामने आया है। इन्हें रोकने भोपाल पुलिस ने एडवायजरी भी जारी की है।

 

इनका रखें ध्यान
-मोबाइल पर किसी अंजाम व्यक्ति के कहने पर न तो कोई धनराशि अपने बैंक खाते में प्राप्त करें और न ही किसी के खाते में ट्रांसफर करें।
-मोबाइल या टेलीफोन पर कॉल करके यदि कोई बैंक संबंधित गोपनीय जानकारीया एटीएम नंबर, पासवर्ड पूछे तो उसे कुछ न बताएं। वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी किसी से भी शेयर न करें।
किसी अंजाम व्यक्ति के कहने पर स्क्रीन शेयरिंग एप्लीकेशन डाउनलोन न करें।
-आपके पास ठगी से जुड़ी कॉल आती है तो तुरंत नजदीक थाने या सायबर क्राइम भोपाल को बताएं।
-अंजाम से रुपए की लेनदेन वाले मैसेज पर ध्यान न दें।

 

ऐसे बनते हैं शिकार
अकाउंट हैक कर ठगों की ओर से परिचित बनकर मैसेज किए जाते हैं, जिसमें अर्जेंट में रुपयों की जरूरत होने की बात कही जाती है। कई प्रलोभन देकर लिंक भेजी जाती है। लिंक पर क्लिक करते ही उनके पूरे खाते से पैसा गायब हो गया।

 

अलर्ट रहने में ही भलाई है
उपभोक्ता संरक्षण समिति के विजय सक्सेना कहते हैं कि ऑनलाइन सुविधा के दौरान अलर्ट रहे। किसी भी अनजान से लेनदेन से बचें। कुछ लोगों की शिकायत मिली है। लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो