scriptसावधान: राजधानी के डेंजर जोन हैं – मिसरोद, आनंद नगर और हबीबगंज | Danger Zone of Bhopal | Patrika News

सावधान: राजधानी के डेंजर जोन हैं – मिसरोद, आनंद नगर और हबीबगंज

locationभोपालPublished: Jun 26, 2022 10:12:33 am

– घायलों में ज्यादातर 18 से 25 साल के युवा,जेएईएस 108 एंबुलेंस की मई की रिपोर्ट से खुलासा

bhopal_danger_zone.png

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मिसरोद, आनंद नगर और हबीबगंज, ये सबसे डेंजर जोन हैं। अगर आप यहां से गुजर रहे हैं तो थोड़ी सावधानी बरतें क्योंकि यहां हर 24 घंटे में एक गंभीर सड़क दुर्घटना जरूर होती है। यह खुलासा जेएइएस 108 एंबुलेंस द्वारा शनिवार को जारी मई की रिपोर्ट से हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक मई में शहर में 210 सड़क दुर्घटनाएं रिपोर्ट की गईं, इसमें से करीब तीस फीसदी इन तीन जोन में हुई हैं। इसके साथ ही करोंद से निशातपुरा और आरआरएल तिराहे से मिसरोद थाने तक का हिस्सा भी डेंजर जोन में चिह्नित किया गया है। रिपोर्ट से पता चलता है कि इन स्थानों पर होने वाले एक्सीडेंट में घायल ज्यादातर 18 से 25 साल के युवा रहे। शाम 6 बजे के बाद यहां खतरा और बढ़ जाता है।

मिसरोद और आनंद नगर में हर 24 घंटे में एक हादसा…

हर तीन घंटे में एक हादसा-
शहर का ट्रैफिक इतना अव्यवस्थित हो गया है कि यहां करीब हर तीन घंटे में एक हादसा हो रहा है। रिपोर्ट से मिले आंकड़ों के मुताबिक मई में शहर में 210 सड़क हादसों की सूचना मिली। यानी हर दिन शहर में सात और 3.4 घंटे में एक सड़क दुर्घटना हो रही है।
बरतें एहतियात-
: अभिभावक यह ध्यान रखें कि बिना बताए बच्चे गाड़ी लेकर कहां जा रहे हैं। उन्हें निरंतर समझाइश दें।
: अगर गाड़ी देना जरूरी ही हो तो उनकी ड्राइविंग पर नजर रखें। गलती करने पर सख्ती बरतें।
: शहर में बड़ी संख्या में बाहर के स्टूडेंट्स रहते हैं। कोचिंग, कॉलेज और हॉस्टल प्रबंधन को उन्हें लगातार अलर्ट करना चाहिए।

नियमों का पालने करें
सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं रोड क्रॉसिंग के दौरान होती हैं। कई वाहन चालक रेड सिग्नल में भी गाड़ी निकालने की कोशिश करते हैं, जिससे दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है। वहीं आनंद नगर चौराहे के आसपास सड़क किनारे लगे ठेलों और दुकानों से सड़क पर भीड़ बढ़ जाती है। इससे एक्सीडेंट होने की स्थिति बनी रहती है। युवा अब भी वाहन चलाने वाले सिग्नल और ट्रैफिक पुलिस के निर्देशों का पालन नहीं करते।
– संदीप दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो