CBSE 10th Result 2018: जानिये कब आएगा आपका रिजल्ट! ऐसे देख सकेंगे अपना परिणाम

जानिये कब आएगा आपका 10वीं रिजल्ट! ऐसे देख सकेंगे अपना परिणाम

By: दीपेश तिवारी

Published: 26 May 2018, 02:06 PM IST

भोपाल। CBSE 12वीं के परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए जाने के बाद अब 10वीं के छात्रों को अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार है।

ऐसे में कहा जा रहा है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि CBSE द्वारा कक्षा 10वीं के परिणाम अगले हफ्ते सीबीएसई, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित किए जाने की संभावना है। सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम 2018 के लिए अनुमानित तारीख 30 मई है।

वहीं कुछ इसे लेकर और सूचना सामने आ रही है, जिसके अनुसार CBSE 10वीं का परीक्षा परिणाम 1 जून को जारी किए जा सकते हैं।

आमतौर पर सीबीएसई कक्षा 10वीं के परिणाम सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम के 4-5 दिनों के बाद घोषित किए जाते हैं। ऐसे में आज 26 मई को 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।

वहीं इस बार भी आप अपने मोबाइल पर भी अपना 10वीं का रिजल्ट देख सकेेंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद आपको इसे देखने के लिए नीचे दिए लिंक पर बस क्लिक करना होगा। जिसके बाद पूछी गई जानकारी भरने पर आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।


मोबाइल पर 10वीं के रिजल्ट के लिए यहां करें क्लिक: CBSE 10th result

अब तक सीबीएसई कक्षा 10वीं के नतीजों के संबंध में बोर्ड से इसके लिए कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। इस बीच, सीबीएसई 12वीं के परिणाम 2018 में देरी ने एक अन्य अटकल को जन्म दे दिया है जिसके मुताबिक CBSE कक्षा 10वीं के परिणाम 28 मई को cbseresults.nic.in पर भी घोषित किए जा सकते हैं।
सीबीएसई 12वीं परिणाम 2018 के परिणाम में मेघना श्रीवास्तव ने 99.8 प्रतिशत स्कोर बनाए। वहीं इस बार शीर्ष पांच छात्र लड़कियां हैं। लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 83 प्रतिशत है।

इस बार जब भी 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा उसे आप नेट की मदद से आॅनलाइन देख सकेंगे। इसके अलावा आप चाहे तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी इसे देख सकेंगे। यहां आपको केवल पूछी गई जानकारी जैसे रोलनंबर आदि भरने होंगे, जिसके ठीक बाद 10वीं में आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

 


10वीं का रिजल्ट मोबाइल पर यहां करें क्लिक: CBSE 10th Result on Mobile

 

वहीं देरी को लेकर परिणामों के संबंध में पिछले कुछ वर्षों में सीबीएसई की आलोचना बहुत कम रही है। वहीं सूत्रों के अनुसार 10वीं के परिणाम भी लगभग तैयार और पूर्ण हैं और जल्द ही इनकी घोषणा भी कर दी जाएगी।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned