scriptबढ़ रहा है कर्ज का बोझ, 34 हजार कर्जदार है यहां का हर शख्स, वित्तीय वर्ष में पांचवी बार उधार लेगी सरकार | debt burden has increasing 34 thousand indebted every mp member | Patrika News

बढ़ रहा है कर्ज का बोझ, 34 हजार कर्जदार है यहां का हर शख्स, वित्तीय वर्ष में पांचवी बार उधार लेगी सरकार

locationभोपालPublished: Jan 18, 2022 09:56:04 pm

Submitted by:

Faiz

कोरोना ने बिगाड़ी अर्थव्यवस्था: 3 साल में 1 लाख 80 हजार करोड़ से अब 2 लाख 53 हजार करोड़ रुपए तक जा पहुंचा कर्ज।

News

बढ़ रहा है कर्ज का बोझ, 34 हजार कर्जदार है यहां का हर शख्स, वित्तीय वर्ष में पांचवी बार उधार लेगी सरकार

भोपाल. मध्य प्रदेश के सरकारी खजाने की हालत ठीक नहीं है। जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार लगातार कर्ज ले रही है। अब राज्य के बजट से ज्यादा कर्ज हो गया है। यही नहीं, अब 20 साल के लिए फिर 2 हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेने की तैयारी है। इसके लिए बॉण्ड जारी कर वित्तीय संस्थाओं के प्रस्ताव बुलाए गए हैं। चालू वित्तीय वर्ष में सरकार पांचवीं बार कर्ज ले रही है।

विशेषज्ञ कहते हैं, लगातार कर्ज बढ़ने से योजनाओं पर इसका असर पड़ता है। बेहतर यह है कि, सरकार अपनी आय बढ़ाए तो अधिक कर्ज की जरूरत न पड़े। हालांकि, सरकार का दावा है कि, विकास कार्य होंगे तो कर्ज तो लेना ही पड़ेगा।

 

यह भी पढ़ें- ये है बुलों का ‘विक्की डोनर’, देशभर में इसके हैं पोने 2 लाख से ज्यादा बच्चे


आए के स्त्रोत कम, खर्च ज्यादा

राज्य की आर्थिक सेहत कई साल से खराब है, लेकिन कोरोना काल में स्थिति ज्यादा बिगड़ गई है। लॉकडाउन ने मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बेपटरी कर दिया है। राजस्व आय में कमी आई और आय के अन्य स्रोत भी कम हो गए हैं। विकट आर्थिक चुनौतियों से निपटते हुए सरकार ने काम किया। कई विभागों के खर्चों में कटौती करते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव और इलाज के लिए बजट की व्यवस्था की गई। प्रभावितों की मदद की गई। खेती-किसानी में भी हितग्राहियों को राशि बांटी गई।


सरकार ऐसे लेती है कर्ज

-जरूरत के मुताबिक कर्ज लेने के लिए प्रदेश सरकार एक बॉण्ड जारी करती है। आरबीआई के माध्यम से ये बॉण्ड जारी होते हैं।

-खुले बाजार से कर्ज लेने के लिए प्रस्ताव बुलाए जाते हैं, इसमें बैंक और वित्तीय संस्थाओं समेत अन्य कोई भी कर्ज देने के लिए आवेदन कर सकता है।

-निर्धारित तिथि तक आए ऑफर को खोला जाता है, जो सबसे कम ब्याज दर पर कर्ज देने को तैयार होता है, सरकार उसी से कर्ज लेती है।

-कर्ज के लिए ब्याज दरें बाजार के हिसाब से निर्धारित होती है।

 

यह भी पढ़ें- घर में रहकर ही संक्रमित हो रहे बच्चे और बुजुर्ग, ये कम्यूनिटी स्प्रेड नहीं लापरवाही है


बजट से ज्यादा हो गई देनदारी

तीन साल पहली कर्ज का स्थिति पर नजर डाली जाए तो ये कर्ज 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपए था, लेकिन अब यह बढ़ते-बढ़ते 2 लाख 53 हजार करोड़ रुपए तक जा पहुंचा है। जबकि, राज्य का बजट 2 लाख 41 हजार करोड़ रुपए का ही है। अगर आबादी के हिसाब से कर्ज देखें तो हर एक बाशिंदा औसतन 34 हजार रुपए से अधिक का कर्जदार हो गया है।


एक्सपर्ट व्यू: कर्ज लिमिट में ही लिया जाए…

वित्तीय मामलों के जानकार एवं पूर्व वित्त मंत्री राघवजी के अनुसार, सरकार को चाहिए कि, कर्ज लिमिट में ही लिया जाए। वित्तीय अनुशासन के लिए कर्ज का मर्यादित होना जरूरी है। बजट से ज्यादा कर्ज होना अच्छा नहीं कहा जा सकता। सरकार अनावश्यक खर्चों में कटौती कर आय के स्रोत बढ़ा सकती है। इसके लिए और भी उपाय हैं। वित्त मंत्री रहते हुए मैंने हमेशा प्रयास किया कि राज्य की जीडीपी के तीन प्रतिशत से अधिक का कर्ज राज्य पर न हो। इसलिए मैंने कर्ज की सीमा दो से ढाई प्रतिशत ही रखी। वित्तीय अनुशासन बनाए रखने का प्रयास किया।

 

बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x875an2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो