scriptखजूर की गुठली, नारियल के जूट और राख से निकले हिरण के सींग | deer antlers made from ash, Palm kernels, coconut jute | Patrika News

खजूर की गुठली, नारियल के जूट और राख से निकले हिरण के सींग

locationभोपालPublished: Sep 13, 2020 12:35:28 am

– वेस्ट मटेरियल से प्राकृतिक की तरह दिखने वाली कलाकृतियों का निर्माण
– एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

kasif

खजूर की गुठली, नारियल के जूट और राख से निकले हिरण के सींग,खजूर की गुठली, नारियल के जूट और राख से निकले हिरण के सींग

भोपाल। राख, नारियल के जूट या खजूर की गुठली आम लोगों के लिए भले ही कचरा लेकिन राजधानी के एक इंजीनियर ने तराश कर ऐसी कलाकृतियां बनाई जिसने देश ही नहीं दुनिया के कई लोगों को अचंभे में डाल दिया। मैकेनिकल इंजीनियर कासिफ ने खराब हो चुकी चीजों को ऐसा रूप दिया जो प्राकृतिक की तरह ही नजर आ रहे थे।
मैकेनिकल इंजीनियर कासिफ ने देश का नाम अपनी कला से दुनियाभर में रोशन किया। युवा कलाकार मल्टीटैलेंटेड पर्सनैलिटी के रूप में इनकी पहचान है। खजूर की गुठली, जूट और राख से इन्होंने कई जानवरों के सींग तैयार किए जो देखने में वास्तविक की तरह थे। इस कला के लिए इनका नाम रिकार्ड में दर्ज है। इसके साथ ही वेस्टेज मटेरियल से कई प्राकृतिक चीजें बना रहे हैं। ये सिलसिला जारी है। वेस्ट मटेरियल को अनोखे आर्ट में बदलकर उन्होंने देश का नाम रोशन किया है। इनकी कला की खासियत ये है जो चीजें इन्होंने बनाई वह प्राकृतिक की तरह थी।
बड़े स्तर पर काम की कोशिश

घर और शहर में कई स्थानों पर सजावट का सामान बनाने को लेकर कोशिश कर रहे हैं। इसकेे लिए सामान बना रहे हैं। खजूर की गुठली, नारियल का जुट, वेस्ट कॉटन, वेस्ट सिल्क, राख ऐसे वेस्ट को आर्ट में कन्वर्ट कर अनोखा इतिहास रचा है। इस मटेरियल से उन्होंने ब्लैक डियर्स हॉर्न बारह सिंगा रिन डियर्स हॉर्न और इसे 6 आर्टवर्क बनाए है।
दुबई में किया देश को रिप्रेजेंट

2019 में वल्र्ड आर्ट दुबई में भारत को रिप्रेजेंट कर चुके हैं। इसी तरह इनके बहुत से आर्टवर्क है जो रिकॉर्ड में दर्ज हुए हैं। भोपाल बोट क्लब पर प्लास्टिक डोनेशन सेंटर के लिए 500 किलोग्राम वेस्ट प्लास्टिक से एक आर्टवर्क बनाया है जो कि सेल्फी प्वॉइंट के तौर पर लगा है।
ये रिकार्ड

ये आर्टवर्क एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंटरनेशनल बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है और मल्टी टैलेंटेड पर्सनैलिटी आर्टिस्ट, स्पोर्टस मेन, आंत्रप्रेन्योर, डिज़ाइनर के आधार पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी नाम दर्ज है। कई मामलों पर काम पर रिसर्च जारी है।
इंजीनियरिंग के साथ किक्रेट और फुटबाल के राष्ट्रीय खिलाड़ी
एक भारतीय कलाकार, मूर्तिकार, मैकेनिकल इंजीनियर, रोबोटिक्स चैंपियन, राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी, राष्ट्रीय किक्रेट खिलाड़ी और विशिष्ट बनाने में विशिष्ट हैं जैसे काला हिरण के सींग सहित कई काम। इस तरह की अनोखी कलाकृति किसी दूसरे नहीं अभी तक नहीं बनाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो