scriptपुरुषों ने की अपनी आवाज रखने मंच की मांग | Demand for Male commission | Patrika News

पुरुषों ने की अपनी आवाज रखने मंच की मांग

locationभोपालPublished: Mar 02, 2019 06:52:49 pm

– हर महीने मिल रही पांच हजार शिकायतें, बनाया कॉल सेंटर- परिवारों को टूटने से बचाने के लिए भी हो रहा काम

save family

अब पुरुषों को भी अपनी आवाज रखने मिलेगा मंच, चल रही मुहिम

भोपाल। अपने मुद्दे रखने और शिकायत के लिए देश में कई कानून और संस्थाएं है। इनमें महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए न केवल कानून बने बल्कि अलग आयोग भी है। इसी आधार पर पुरुषों को भी अपनी आवाज रखने सेव इंडियन फैमिली के नाम से एक मूवमेंट चल रहा है। पुरुषों की शिकायतें सुनने जो कॉल सेंटर है वहां पर हर माह करीब पांच हजार शिकायतें आ रही है। ऐसे में अब पुरुष आयोग बनाने को लेकर पहल की गई है।

भारतीय परिवारों को टूटने से बचाना इसका मुख्य उद्देश्य है। करीब 50 स्वयं सेवी संगठनों ने सेव इंडियन फैमिली मूवमेंट का आगाज किया गया है। करीब 14 साल पहले इसका गठन हुआ। सोशल मीडिया, हेल्पलाइन के जरिए जो शिकायतें मिल रही हैं उसके निराकरण के लिए कोशिश है। इस मूवमेंट से जुड़े भाई वेलफेयर सोसाइटी के जकी अहमद ने बताया कि महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए कई कानून बनाए गए हैं। अलग आयोग भी है। लेकिन ऐसे कुछ मामले सामने आ रहे हैं जहां कानून का दुरूपयोग हो रहा है। कई पुरुष इससे प्रताडि़त हैं। हालात यहां तक हुए कि इनमें से कई आत्महत्या करने तक को मजबूर हो गए। आंकड़ों के तहत 91000 से अधिक पुरूष हर साल आत्म हत्या कर रहे हैं। पिछले कुछ सालों की तुलना में ये संख्या बढ़ी है।
3 मार्च को पुरुष आयोग के लिए राष्ट्रीय धरना
इस मूवमेंट के तहत पुरूष आयोग बनाने की मांग उठी है। दिल्ली के जंतर मंतर पर 3 मार्च सत्याग्रह फार मेन का आयोजन किया जाएगा। इस मूवमेंट के डॉ. सुमंत जैन के मुताबिक लैगिंग कानूनों के कथित दुरूपयोग के शिकार पुरुषों की मदद के लिए काम कर हैं।
शहर में भी काम कर रहे संगठन
शहर में परिवारों को टूटने से बचाने के लिए काउंसलिंग सेंटर खुले हुए हैं। बताया गया कि यहां कई ऐसे मामले सामने आए जहां नियम कानून का दुरुपयोग किया गया था। इसे देखते हुए एक आयोग की मांग उठ रही है जहां इन मामलों को बारीकी से देखा जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो