scriptखून चूस रहा डेंगू का मच्छर, 1600 मरीज आए सामने, निपटने के लिए जिम्मेदार विभागों ने कसी कमर | dengue danger increasing in Bhopal | Patrika News

खून चूस रहा डेंगू का मच्छर, 1600 मरीज आए सामने, निपटने के लिए जिम्मेदार विभागों ने कसी कमर

locationभोपालPublished: Nov 21, 2019 12:54:17 am

तीन हजार प्लॉट में भरा पानी, आज से होगा दवा का छिड़काव, घरों की मार्किंग होगी
 

dengue danger increasing in Bhopal

खून चूस रहा डेंगू का मच्छर, 1600 मरीज आए सामने, निपटने के लिए जिम्मेदार विभागों ने कसी कमर

भोपाल. बेलगाम होते डेंगू की रोकथाम के लिए जिले में जलभराव वाले तीन हजार प्लॉट, भूखंडों में आज से दवा का छिड़काव किया जाएगा। वार्ड स्तर पर टीमें अपने-अपने क्षेत्र में घरों का निरीक्षण और दवा डालने के बाद मार्किंग भी करेंगी। संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने बुधवार को डेंगू के संबंध में स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर ये निर्देश दिए हैं। इस कार्य का शुभारंभ ‘हर घर की जिम्मेदारी साफ-सुथरी हमारी चार-दिवारी’ अभियान से किया जाएगा। संभागायुक्त कार्यालय में हुई बैठक में मलेरिया विभाग के अफसरों ने बुधवार की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की है। जिसमें मरीजों की कम होती संख्या की जानकारी दी है। इस साल डेंगू के 1600 मरीज सामने आ चुके हैं।
पिछले दस वर्ष की तुलना में इस वर्ष डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज सामने आए हैं। इसकी रोकथाम को लेकर लगातार प्रयास चल रहे हैं, लेकिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। संभागायुक्त ने इसकी रोकथाम के लिए जनता को आगे आने का अपील की है। अभियान के तहत सबसे ज्यादा प्रभावित वाले 14 वार्डों के पांच लाख परिवारों को जोडऩे की बात कही है।

दवाओं का वितरण होगा
बैठक में तय किया गया कि डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए इपिटोरियम पर्फ की गोलियां प्रभावित क्षेत्रों में वितरित की जाएंगी। पहले अशोका गार्डन, करोंद, कोलार, बागमुगालिया सहित अन्य संवेदनशील क्षेत्रों से वितरण की शुरुआत की जाएगी। स्कूलों में भी दवा का वितरण किया जाएगा। नगर निगम दवा के प्रचार प्रसार के लिए पैम्फलेट, होर्डिंंग आदि लगवाएगा।

अब होगी घरों की मार्किंग
डेंगू लार्वा की जांच के लिए अमला घरों में पहुंच रहा है या नहीं इसकी सही जानकारी के लिए कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने निरीक्षण वाले घरों की मार्किंग करने के निर्देश 26 जोनल अधिकारियों को दिए हैं। इसके अलावा प्रतिदिन की रिपोर्ट एडीएम को भेजने के निर्देश दिए हैं। अगर किसी घर में मरीज मिलता है तो उसकी रोकथाम के लिए क्या उपाय किए गए, इसकी जानकारी भी रिपोर्ट में बतानी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो