scriptडेंगू का नया हॉटस्पॉट, तेजी से फैल रहे रोग ने चिंता बढ़ाई | Dengue's new hotspot, rapidly spreading disease raised concern | Patrika News

डेंगू का नया हॉटस्पॉट, तेजी से फैल रहे रोग ने चिंता बढ़ाई

locationभोपालPublished: Oct 26, 2021 10:44:15 am

Submitted by:

deepak deewan

10 हजार के पार पहुंच गई बीमारों की संख्या

dengue_1.png
भोपाल. मध्यप्रदेश में डेंगू का प्रकोप पसर रहा है. यह रोग अब तेजी से फैल रहा है. हाल ये है कि डेंगू मरीजों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच चुकी है जबकि पिछले साल यह आंकड़ा सिर्फ 806 पर ही सिमट गया था. बीमारों की इस संख्या ने स्वास्थ्य विभाग व राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है.
मध्यप्रदेश में इससे पहले सन 2009 में डेंगू के 10 हजार मरीज मिले थे. इस तरह प्रदेश में 11 साल बाद डेंगू का ऐसा प्रकोप फैला है. प्रदेश के 23 जिलों में डेंगू के मरीजों की संख्या 100 से ज्यादा पर पहुंच चुकी है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में 1 से 24 अक्टूबर के बीच डेंगू के 4071 मरीज मिले हैं. राज्य में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज ग्वालियर में मिले हैं.
इस अवधि में ग्वालियर में डेंगू के सबसे ज्यादा 756 मरीज मिले हैं. यहां डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 1 हजार 11 पर पहुंच गई है. हालांकि मंदसौर में सबसे ज्यादा 1215 मरीज मिले हैं पर अक्टूबर में मिलनेवाले मरीजों की संख्या के आधार पर ग्वालियर डेंगू का नया हॉटस्पॉट बन गया है.
Dengue's new hotspot, rapidly spreading disease raised concern
IMAGE CREDIT: patrika

इससे पहले मंदसौर की डेंगू का हॉटस्पॉट बना हुआ था लेकिन इस माह अभी तक यहां सिर्फ 135 मरीज सामने आए. वैसे विशेषज्ञों के मुताबिक ठंड बढ़ने के साथ ही डेंगू के प्रभाव में भी खासी कमी आ जाएगी. हालांकि कई एक्सपर्ट डेंगू के इन आंकड़ों को वास्तविकता से बहुत कम भी बता रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि हकीकत में डेंगू मरीजों की संख्या और ज्यादा है.

कंटीली झाड़ियों में मिली फूल सी बच्ची, कांटे निकालते हुए रोने लगीं पुलिस ऑफिसर

हैरत की बात तो यह है कि इतने प्रकोप के बाद भी अभी तक सरकारी रिकॉर्ड में डेंगू से महज पांच मौतें बताई जा रहीं हैं. इसमें आगर जिले में 2 मौतें तथा इंदौर, सिवनी, रीवा जिले में 1-1 मौत बताई गई है. असलियत में प्रदेश के कई शहरों में डेंगू मरीजों की मौत के मामले सामने आ चुके हैं. अकेले रतलाम जिले में ही डेंगू से कई लोगों की मौत हो चुकी है.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x852qxr
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो