तेजी से फैल रहा डेंगू का प्रकोप, निगम की लापरवाही आई सामने

तेजी से फैल रहा डेंगू का प्रकोप, निगम की लापरवाही आई सामने
dengue alert : 8 महीनों में मिले डेंगू के 98 मरीज, 6 और डेंगू मरीजों को हुई पुष्टि

Praveen Shrivastava | Updated: 06 Oct 2019, 08:27:05 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

लार्वा को रोकने के लिए 136 टीमें काम कर रही हैं, लेकिन ये तमाम टीमें सिर्फ घरों में ही सर्वे कर रही हैं, अब तक खाली प्लॉटों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई।

भोपाल. डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है। बारिश का जमा पानी मच्छरों के प्रजनन के लिए सबसे मुफीद होता है। इस पानी में लार्वा को रोकने के लिए 136 टीमें काम कर रही हैं, लेकिन ये तमाम टीमें सिर्फ घरों में ही सर्वे कर रही हैं, अब तक खाली प्लॉटों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई।

राजधानी में डेंगू का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। शहर के अलग अलग कॉलोनियों में एेसे प्लॉट हैं जो लंबे समय से खाली हैं। इन प्लॉटों में बारिश का पानी भरा हुआ है, जिनमें डेंगू को लार्वा पनप रहे हैं। शहर में एेसे प्लॉटों की संख्या करीब सात हजार है। लेकिन नगर निगम और मलेरिया विभाग की टीमें यहां ना तो दवा छिड़काव का काम कर रही है ना ही इन प्लॉट मालिकों पर कोई जुर्माना। ऐसे में शहर में डेंगू संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका है।

खाली प्लाटों में जल भराव

मालूम हो कि बीते साल नगर निगम ने शहर में खाली प्लॉटों का सर्वे किया था। सर्वे में पांच हजार प्लॉट खाली मिले थे, वहीं इस साल यह संख्या बढ़कर अब सात हजार तक पहुंच गई है।

निगम ने ऐसे प्लाटों पर कार्रवाई के लिए राजस्व विभाग को हिदायत दी थी। नियमों के मुताबिक निगम कर्मी एेसे प्लॉट मालिकों को नोटिस देते हैं, लेकिन ज्यादातर प्लाट धारकों ने नोटिस को हवा में उड़ा दिया।

कभी नहीं होती सफाई


खाली प्लाट मालिकों में से ज्यादातर प्लाट खरीदकर इन्हें जस का तस छोड़ देते हैं और इनकी कीमत बढऩे का इंतजार करते हैं। ऐसे प्लाट मालिक रहते कहीं और हैं और प्लाट कहीं और खरीदते हैं। लिहाजा ये इन प्लाटों की न तो कभी सफाई करवाते हैं और न ही फि ***** करवाते हैं। बहुतेरे तो बाउंड्री तक नहीं बनवाते।

आंकड़े


145275 घरों में किया गया सर्वे
14684 घरों में मिला डेंगू फैलाने वाले लार्वा
1752258 कंटेनरों में देखा गया लार्वा
18245 कंटेनरों में मिले लार्वा को किया नष्ट
410 मरीज अब तक मिले डेंगू पॉजीटिव
4500 से ज्यादा डेंगू के संदिग्ध मरीज मिले

खाली प्लॉटों पर जुर्माना किया जा रहा है। इसके साथ ही खाली प्लॉटों में डीजल डलवाने और उन्हें खाली कराने का काम भी किया जा रहा है।
राजेश राठौर, अपरआयुक्त, नगर निगम भोपाल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned