scriptधन सम्पत्ति पाने के लिए ये हैं कुछ अचूक चमत्कारी उपाय! करके देखें… | dhan kamane ke Chamatkari khas upay you will become arabpati | Patrika News

धन सम्पत्ति पाने के लिए ये हैं कुछ अचूक चमत्कारी उपाय! करके देखें…

locationभोपालPublished: Jul 25, 2018 02:30:57 pm

व्यक्ति धनवान बनता है अपने भाग्य के बल पर या कर्म के बल पर…

money matter

जीवन में धन

भोपाल। व्यक्ति के जीवन में धन यानि पैसे का हमेशा से ही बहुत महत्व रहा है। यह धन चाहे किसी भी स्वरूप में क्यों न हो, व्यक्ति इससे प्रभावित हुए नहीं रह पाता। तभी तो कहा जाता है कि पैसे में बहुत ताकत है…
इन्हीं सब को देखते हुए हर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा धन कमाने की लालसा रखता है। ऐसे में कई बार वह ऐसे गलत काम भी कर जाता है, जिनके कारण उसे बाद में पछताना भी पड़ता है।
धन कमाने के इस बात को लेकर जब हमने पंडित सुनील शर्मा से बात की तो उनका कहना था कि किसी भी धर्म में पैसा कमाने को गलत नहीं बताया गया। आप खूब पैसा कमाइये, ज्यादा से ज्यादा कमाइये, लेकिन बस इस बात का ध्यान रखिए कि ये शुद्ध पैसा हो यानि किसी गलत तरीके से या किसी का दिल दुखाकर कमाया गया पैसा न हो।
पंडित शर्मा का कहना है कि कोई भी व्यक्ति धनवान बनता है या तो अपने भाग्य के बल पर या कर्म के बल पर, लेकिन कई बार दोनों ही बल समाप्त हो जाते हैं, तो व्यक्ति के परेशान होने पर ही कहा जाता है निर्बल के बल राम या धर्म के करो कोई उपाय।
सामान्यत: धन प्राप्ति के लिए कुछ लोग लक्ष्मी माता का पूजन करते हैं, कुछ तुलसी का पौधा घर में रखकर प्रतिदिन सुबह शाम घी का दीपक जलाते हैं और कुछ लोग प्रति शुक्रवार लक्ष्मी-नारायण मंदिर जाकर सफेद रंग की मिठाई चढ़ाते हैं, इनसे अलग पंडित शर्मा ने हमें कुछ खास उपाय भी बताए जो आपके घर में पैसे को आकर्षित करते हैं, इन्हें हम आपके साथ साझा कर रहे हैं…
1. शंख का महत्व : शंख समुद्र मंथन के समय प्राप्त चौदह अनमोल रत्नों में से एक है। लक्ष्मी के साथ उत्पन्न होने के कारण इसे लक्ष्मी भ्राता भी कहा जाता है। यही कारण है कि जिस घर में शंख होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है। घर में शंख जरूर रखें।
2. लक्ष्मी का प्रतीक कौड़ियां : पीली कौड़ी को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। कुछ सफेद कौड़ियों को केसर या हल्दी के घोल में भिगोकर उसे लाल कपड़े में बांधकर घर में स्थित तिजोरी में रखें। कौड़ियों के अलावा एक नारियल की विधि-विधान से पूजा कर उसे चमकीले लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें।
3. बांसुरी रखें घर में : बांस निर्मित बांसुरी भगवान श्रीकृष्ण को अतिप्रिय है। जिस घर में बांसुरी रखी होती है, वहां के लोगों में परस्पर प्रेम तो बना रहता है और साथ ही सुख-समृद्धि भी बनी रहती है।
4. ईशान कोण : घर का ईशान कोण हमेशा खाली रखें। हो सके तो वहां पर जलभरा एक पात्र रखें। चाहे तो वहां जल कलश भी रख सकते हैं।

5. पीपल की पूजा : प्रति शनिवार को पीपल को जल चढ़ाकर उसकी पूजा करेंगे तो धन और समृद्धि में बढ़ोत्तरी होगी।
राशि अनुसार ये करें उपाय…
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार इसके अलावा राशि के अनुसार उपाय करने से भी लोगों को धन की प्राप्ति या यूं कहे धन संबंधी संकट टाला जा सकता है, लेकिन ये उपाय सभी 12 राशियों के अलग अलग हैं।
उनके अनुसार यदि कोई व्यक्ति यह उपाय अपने ईष्ट का स्मरण कर भक्ति भाव से पूजन और नियम से करे तो अवश्य ही घोर धन संकट का समाधान होता है।
जानिये राशिनुसार उपाय…
1.मेष- इस राशि वाले जातकों को घर के मुख्य द्वार पर शाम के समय तेल का दीपक प्रज्ज्वलित करना चाहिए। अधिक फायदे के लिए उसमें दो काली मिर्च डाल दें। इस उपाय से जल्दी ही आर्थिक परेशानी दूर होने के अतरिक्त यदि धन संबंधी कोई मामला अटका है तो उसमें भी फायदा होता है।
2. वृषभ – वृषभ राशि वाले जमा पूंजी में वृद्धि करने, बढ़ाने के लिए पीपल के पेड़ पर चंदन लगाए और जल चढ़ाएं। इसके अलावा इस राशि वालों को आर्थिक फायदे के लिए पीपल के 5 पत्ते लेकर उन पर पीला चंदन लगाना चाहिए। इन पत्तों को किसी नदी या बहते हुए जल में बहाने से आर्थिक संकट दूर होता है।
3. मिथुन – राशि जातकों को व्यापार या घर में धन वृद्धि के लिए बरगद के पांच फल लाकर उसे लाल चंदन में रंगने के बाद नए लाल वस्त्र में कुछ सिक्कों के साथ बांध कर अपने घर या दुकान के आगे के भाग में लगाना चाहिए।
4. कर्क – इस राशि के जातकों को धन प्राप्ति के लिए संध्या के समय पीपल के वृक्ष के नीचे तेल का पंचमुखी दिया जलाना चाहिए। इसके बाद करबद्ध होकर माता लक्ष्मी से धन लाभ की प्रार्थना करें। ऐसा करने से अचानक धन की प्राप्ति होगी।
5. सिंह – इस राशि वाले जातकों के लिए एक खास उपाय है। जिसके तहत वे पहले तो कौ‍ड़ियों की लक्ष्मी जी के साथ पूजा करें इसके बाद कौड़ियों को हल्दी के घोल में भिगो कर उन्हें अपने पूजा घर में रखें।
6. कन्या- इस राशि वाले आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए – दो कमलगट्टे लेकर उन्हें माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करते हुए धन प्राप्ति की कामना करें।

7. तुला- यह राशि वाले शुक्र-पुष्य नक्षत्र में लक्ष्मी मंदिर जाकर उन्हें पांच नारियल चढ़ाएं और सभी को नारियल का प्रसाद बांटे। हां एक साबूत नारियल को अपने पास रख लें। उसे आप बहते जल में बहा दें।
8. वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जातक यदि कर्ज की उलझन में फंसे हैं तो संध्या काल किसी भी विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में जाएं और वहां का जल एक पात्र में भर कर ले आएं, बाद में उसे पीपल के पेड़ की जड़ों में चढ़ा दें। इसके अतिरिक्त यदि वह चाहें तो बड़ के पत्ते पर आटे का दिया जला कर उसे हनुमान जी के मंदिर में पांच मंगलवार को रखें।
9. धनु- इस राशि के जातक यदि अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो गुलर के ग्यारह पत्तों को नाड़े से बांधकर किसी बरगद के वृक्ष पर बांध दें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी होगी। इसके साथ ही पीली कौड़ियां भी जेब में रख सकते हैं।
10. मकर- मकर राशि के जातकों शाम को आक की रूई का दीपक या एक रोटी अपने ऊपर से 21 बार उतार (वार) कर किसी तिराहे पर रख सकते हैं। इससे घर में बरकत रहने लगेगी। साथ ही आर्थिक तंगी से भी निजात मिलेगी।
11. कुंभ- कुंभ राशि के जातक विष्णु-लक्ष्मी की संयुक्त रूप से प्रार्थना-पूजन करें। जहां पूजन करें वहीं रात भर जागरण करें। इससे आर्थिक तंगी दूर होती है।

12. मीन- मीन राशि के जातक धन लाभ के लिए काली हल्दी की पूजा कर उसे अपने गल्ले में रखें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें। ऐसा करने से व्यापार में लाभ नहीं होने की समस्या दूर हो जाएगी।
अरबपति बनाते हैं यह योग…
लोग कई बार अपने धन के बारे में जानने के लिए कई जगह अपनी कुंडली या हाथ दिखाते हैं, यहां कुछ बातें बताए जाने के बावजूद धन जैसा विषय होने के कारण अधिकांश लोग संतुष्ट नहीं हो पाते हैं। इसी सब को देखते हुए ज्योतिष वीडी श्रीवास्तव का कहना है कि जन्मकुंडली में धनवान होने के योग आसानी से देखा जा सकता हैं। ये हैं कुछ प्रमुख चमत्कारी योग जो आपको बना सकते हैं अरबपति…
ये हैं वे योग जो दिलाते है अथाह पैसा…
कुंडली में आपका द्वितीय भाव संपत्ति का होता है ऐसे में यदि
– दूसरे भाव के स्वामी यानी द्वितीयेश को धनेश माना जाता है अत: उस पर शुभ ग्रह की दृष्टि हो तब भी व्यक्ति को धन की कमी नहीं रहती।
– दूसरे भाव का स्वामी यानी द्वितीयेश के साथ कोई शुभ ग्रह बैठा हो तब भी व्यक्ति के पास खूब पैसा रहता है।
– द्वितीयेश उच्च राशि का होकर केंद्र में बैठा हो।

– धनेश व लाभेश उच्च राशिगत हों।
– लग्नेश लग्न स्थान का स्वामी जहां बैठा हो, उससे दूसरे भाव का स्वामी उच्च राशि का होकर केंद्र में बैठा हो।
– लग्न से तीसरे, छठे, दसवें व ग्यारहवें भाव में शुभ ग्रह बैठे हों।
– सप्तमेश दशम भाव में अपनी उच्च राशि में हो।
– सप्तमेश दशम भाव में हो तथा दशमेश अपनी उच्च राशि में नवमेश के साथ हो।
– चंद्रमा व बृहस्पति की किसी शुभ भाव में यु‍ति हो।
– बृहस्पति धनेश होकर मंगल के साथ हो।
– चंद्र व मंगल दोनों एकसाथ लाभ भाव में हों।
– चंद्र व मंगल दोनों एकसाथ केंद्र में हों।
– चंद्र व मंगल दोनों एकसाथ त्रिकोण में हों।

ट्रेंडिंग वीडियो