script

धनतेरस: सोना खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

locationभोपालPublished: Nov 12, 2020 11:25:01 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– दीपावली का बाजार तैयार – आज गुलजार होगा बाजार- सराफा से ज्यादा उम्मीद

gold_and_silver_price.jpg

Dhanteras 2020

भोपाल। धनवंतरी, यमराज और धन की देवी लक्ष्मी (Dhanteras 2020) और देवता कुबेर की पूजा का दिन है धनतरेस। इस दिन की गई खरीददारी आपको अक्षय फल देती है। इस बार धनतेरस 12 नवंबर को शाम 5 बजे लग रही है। इसलिए उदया तिथि के अनुसार धनतेरस 13 की और शाम को लगने के कारण 12नवंबर दोनों दिन मनाई जा रही है। ऐसे में आप 12 और 13 नवंबर दोनों दिन खरीददारी कर सकते हैं।

gold.jpeg

कोरोना के बाद से सोने के भाव में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है, जिसके चलते ग्राहक अब लाइटवेट की ज्वैलरी पसंद कर रहे हैं। भोपाल के सराफा कारोबारी नरेंन्द्र सोनी का कहना है कि लोग धनतेरस पर खरीददारी के लिए ज्वैलरी पसंद करके रख गए हैं। आज के दिन करीब 40 लाख रु़पए का कारोबार हो सकता है।

वहीं अगर आप इस धनतेरस में सोना खरीदने जा रहे हैं तो इसकी शुद्धता के बारे में आपको पता होना जरूरी है क्योंकि कई बार ग्राहकों को शुद्धता की पहचान नहीं होती, जिसकी वजह से उनको नुकसान हो जाता है। आपको पहले से ही 14 कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक के गोल्ड का लेटेस्ट रेट (Gold Price Today) पता होना चाहिए। यहां पर हम आपको सोने की शुद्धता जांचने के तरीकों को बारे में बताने जा रहे हैं….

gold_and_silver.jpg

यहां चेक करें लेटेस्ट रेट

अगर आप सोना या चांदी खरीदने जा रहे हैं तो आपको सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट आपको पता होने चाहिए। आप IBJA यानी इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर लेटेस्ट रेट चेक कर सकते हैं। बता दें इस वेबसाइट पर दिए गए रेट्स में जीएसटी शामिल नहीं होती है।

बिल जरूर मांगे

बता दें कि अगर आज के दिन आप ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो बिल जरूर मांगे। इस बिल में आपकी सोने की शुद्धता और रेट आदि की जानकारी दी रहती है। अगर आपके पास बिल नहीं होगा तो आप सोना बेचते समय मोलभाव नहीं कर पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो