scriptDIWALI 2017 इस बार अरबों रुपयों का व्यापार करेंगे व्यापारी, ऐसा है इनका प्लान | dhanteras diwali 2017 festival offers in online shopping latest news | Patrika News

DIWALI 2017 इस बार अरबों रुपयों का व्यापार करेंगे व्यापारी, ऐसा है इनका प्लान

locationभोपालPublished: Oct 16, 2017 11:12:07 am

Submitted by:

Manish Gite

40 करोड़ से अधिक का कारोबार, धनतेरस के पहले गुलजार रहे बाजार…

dhanteras diwali 2017

dhanteras diwali 2017


भोपाल. दिवाली के पहले रविवार की छुट्टी होने से मानो पूरा शहर दिवाली की खरीदारी करने के लिए बाजारों में उमड़ पड़ा। आलम यह था कि शहर के बाजारों के गलियारों तक में ग्राहकों की रेलमपेल थी, दुकानों के बाहर ग्राहक काउंटर को घेरे हुए थे। व्यापारियों के अनुसार रविवार को शहर में त्योहारी सीजन में आम दिनों के मुकाबले १० फीसदी अधिक का करोबार हुआ है। रविवार को कपड़ा, सराफा, ऑटोमोबाइल सहित सभी कारोबार में ४० करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। व्यापारियों ने भी धनतेरस से दिवाली तक अरबों रुपयों का कारोबार करने की रणनीति बनाई है। वे कई आफर लेकर बाजार में उतरे हैं, वहीं कई स्पेशल मेले में भी लोगों को लुभा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस दिवाली से कारोबार में गति मिल जाएगी।

सराफा में रौनक, सिक्कों की डिमांड
सराफा बाजार में भी खासी रौनक रही। ज्वेलरी शोरूम व दुकानों पर बड़ी संख्या में महिलाएं खरीदारी करती नजर आईं। सोने चांदी के आभूषण के साथ सिक्कों की भी खासी डिमांड रही। सराफा व्यवसायी नवनीत अग्रवाल ने बताया कि आम दिनों के मुकाबले रविवार को सराफा कारोबार में अच्छा रिस्पांस रहा।कुछ ने खरीदारी की तो कुछ ने धन तेरस की बुकिंग की है। धन तेरस पर भी अच्छा कारोबार होने की उम्मीद नजर आ रही है।

शहर के शोरूमों पर युवाओं की भीड़
रविवार को ऑटोमोबाइल में भी बूम दिखा। शहर में दोपहिया और चार पहिया वाहनों के शोरूम में युवाओं की भीड़ रही। दोपहिया वाहनों में युवाओं की पहली पसंद ज्यादा माइलेज और स्पोर्टी लुक वाली बाइक रही। ऑटोमोबाइल कारोबारी तुलसी नैनवानी ने बताया कि आम दिनों के मुकाबले रविवार को अच्छा कारोबार हुआ। और धनतेरस को भी अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

इलेक्ट्रॉनिक शोरूम पर भी चहल-पहल
शहर में इलेक्ट्रानिक शोरूम और दुकानों पर भी पूरे दिन चहल पहल बनी रही। इलेक्ट्रानिक क्षेत्र में कई कंपनियों और शोरूम संचालकों ने ग्राहकों के लिए दिवाली के तोहफे के रूप में आकर्षक ऑफर्स रखे हुए हैं, इसका लोगों ने भी जमकर फायदा उठाया। शहर के एमपी नगर, दस नंबर सहित अन्य स्थानों के शोरूम में लोगों की भारी भीड़ नजर आई।

यहां भी रही रौनक
शहर के बाजारों में घरेलू जरूरत का सामान, साज-सज्जा का सामान, कपड़े, बर्तन, झालरें, पूजन सामग्री, मिट्टी के दीपक, महालक्ष्मी की प्रतिमाएं सहित अन्य सामान खरीदने के लिए भी बाजारों में दुकानों पर भीड़ नजर आई। रविवार को लोग देर रात तक खरीदारी करते रहे।
न्यू मार्केट
त्योहारी खरीदारी के चलते रविवार को न्यू मार्केट में भारी भीड़ रही। लोग देर रात तक खरीदारी करते रहे। छुट्टी का दिन होने से कई लोगों ने दिन में अपने काम निपटाए और शाम को खरीदारी करने के लिए निकले। एेसे में शाम से रात्रि तक आकर्षक लाइटिंग के बीच खरीदारी का दौर चलता रहा।

खुले रहे पुराने शहर के बाजार
आम दिनों में रविवार के दिन पुराने शहर के बाजार बंद रहते हैं, लेकिन दिवाली के पहले रविवार को पुराने शहर के बाजार भी गुलजार रहे। यहां सुबह से देर रात तक खरीदारी का सिलसिला चलता रहा। सराफा बाजार, लखेरापुरा, चौक सहित सभी स्थानों पर ग्राहकों की भारी भीड़ रही। बाजारों की सकरी गलियों में भी भारी भीड़ रही।

बिल्डरों ने कराई साइट विजिट
दिवाली पर घर खरीदने का सपना साकार करने प्रॉपर्टी के क्षेत्र में भी खासी रौनक रही। दिवाली के पहले कोलार, होशंगाबाद रोड सहित अन्य स्थानों पर बिल्डर्स ने आवास मेला लगाए हैं। कई बिल्डर्स ग्राहकों को साइड विजिट भी कराई। बिल्डर्स विकास रमतानी ने बताया कि रविवार को कई लोगों ने प्रॉपर्टी की साइड विजिट की है, और इसका अच्छा रिस्पांस मिला है।
आनलाइन शापिंग की धूम

इस बार आनलाइन online शॉपिंग का क्रेज भी दिखाई दिया। कई लोग एक छोटे से आइटम से लेकर 40 हजार रुपए तक की टीवी भी ऑनलाइन बुक कर रहे हैं। कई लोगों ने अपने मनपसंद कपड़े, खड़ी, मोबाइल, टीवी आदि वस्तुएं ऑनलाइन बुक की है। जिसकी डिलेवरी धनतेरस और दीपावली तक हो जाएगी।
केशलेस का असर दिखा

नोटबंदी के बाद केश के लेनदेन में भी कमी देखी गई। बाजार में अधिकतर लोग डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते नजर आए। छोटे दुकानदारों ने जरूर केश में व्यापार किया, लेकिन बड़े दुकानदारों का व्यापार ऑनलाइन ज्यादा हुआ। यही क्रम धनतेरस से दिवाली तक ज्यादा देखने को मिलेगा। व्यापारियों के चेहरे भी खिल गए हैं। उन्हें उम्मीद है कि अब व्यापार उम्मीद के मुताबिक होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो