scriptडायबिटीज में फायदेमंद है ये चीज, जानें इसके खास 5 लाभ | diabetes patient should eat green chili for good health | Patrika News

डायबिटीज में फायदेमंद है ये चीज, जानें इसके खास 5 लाभ

locationभोपालPublished: Apr 21, 2019 07:06:41 pm

डायटरी फाइबर से भरपूर व एक हेल्दी पाचन के लिए महत्वपूर्ण…

diabetes treatment in hindi

डायबिटीज में फायदेमंद है ये चीज, जानें इसके खास 5 लाभ

भोपाल। आज के दौर में अनियमित जीवनशैली के चलते कई तरह की बीमारियां लगातार सामने आ रहीं हैं। जिनके उपचार के लिए कई बार तो जीवन भर कमाया हुआ धन तक खर्च करना पड़ता है।

पर क्या आप जानते हैं कि प्रकृति हमें बीमारियों का इलाज भी स्वयं ही प्रदान करती है। लेकिन जानकारी के अभाव में हम कई बार इसका उपयोग नहीं कर पाते।

आयुर्वेद के डॉक्टर राजकुमार के अनुसार भले ही प्रकृति द्वारा प्रदान की गई कई चीजें हम लोगों में से कुछ को सुहाती नहीं हैं। लेकिन इसके बावजूद प्रकृति हमेशा हमें सर्वश्रेष्ठ देती है।

इन्हीं प्राकृतिक औषधियों से भरपूर एक चीज है, जिसे हरी मिर्च कहा जाता है। डॉ. राजकुमार के अनुसार हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है।

इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं।

वैसे तो आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता रहा है, लेकिन हाल में हुए कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

बहुत से लोगों को ये बात नहीं पता कि हरी मिर्च डायटरी फाइबर से भरपूर होती है जो कि एक हेल्दी पाचन के लिए महत्वपूर्ण है। हरी मिर्च खाने से आपको कई लाभ हो सकते हैं।


ये हैं 5 खास फायदे…

1. जानकारों के अनुसार डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने खाने के साथ हरी मिर्च अवश्य खानी चाहिए, क्योंकि यह बढ़े हुए शुगर लेवल को काम करने में और शरीर में संतुलन बनाने में और मदद कर सकती है।

 

2. हरी मिर्च पाचन प्रक्रिया में मदद करती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है। जानकारों के अनुसार जिस चीज़ को खाते समय सलाइवा रिलीज होता है, वे पदार्थ पाचन में मदद करते हैं। इस हिसाब से हरी मिर्च भी पाचन में मददगार होती है।

3. हरी मिर्च शरीर के एक्सेस फैट को कम करने में मदद करती है और इस प्रकार से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है।

4. हरी मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है और ये आपकी स्किन को हेल्दी और उसकी चमक बरकरार रखने में मदद करती है।

5. आप हरी मिर्च को कच्चा तलकर, भूनकर या इससे सलाद के साथ अपने खाने में एक साइड डिश के रूप में खा सकते हैं।

 

विधि: इसका पानी तक देता है ये फायदे…

रोज रात को 3-4 हरी मिर्च लेकर उनको अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें और सभी मिर्चों को हल्का सा बीच में से चिरा लगा दें।
अब इन सभी कटी हुई हरी मिर्चों को 1 गिलास पानी में भिगोकर रात-भर रख दें।

सुबह उठने के एकदम बाद इन हरी मिर्चों को जिस पानी में रखा हुआ था उस पानी को पी लें, लेकिन ध्यान रखें कि इस पानी को पीने से कुछ समय पहले कुछ खाए या पिये नहीं।

इस पानी को पीने से आपको बहुत से फायदे होंगे, जानकारों के अनुसार हरी मिर्च में आयरन,प्रोटीन,कॉपर और पोटेशियम के अलावा विटामिन A , B 6 और C आदि भी पाए जाते हैं। इन सभी मिनरल्स और विटामिन्स को एक साथ लेने से व्यक्ति का शरीर पूरा दिन ऊर्जा से भरा हुआ रहता है।

बात की जाए मिर्ची वाले पानी को पीने से होने वाले फायदे की तो जानकारों के अनुसार मिर्ची के पानी को पीने से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। जो व्यक्ति के शरीर को हर तरह के रोग से बचाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो