scriptमरीज को अपने डॉक्टर से कभी भी नहीं छुपानी चाहिए ये खास बातें | diabities patient tell all complications to docter | Patrika News

मरीज को अपने डॉक्टर से कभी भी नहीं छुपानी चाहिए ये खास बातें

locationभोपालPublished: May 20, 2019 05:42:12 pm

Submitted by:

Faiz

अकसर लोग कई समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। कुछ बातें डॉक्टर को शरमा हुजूरी में नहीं बताते तो, कुछ बताने योग्य नहीं समझते। लेकिन आपकी इन बातों का चिकित्सक को पता होना बेहद जरूरी है। ताकि, स्थिति के अनुसार उपचार भी मिल सके।

health news

मरीज को अपने डॉक्टर से कभी भी नहीं छुपानी चाहिए ये खास बातें

भोपालः शरीर में इंसुलिन की कमी होने के कारण ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है, जो शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाता है। इसी को डायबिटीज कहते हैं। डायबिटीज के मरीज को ब्लड प्रेशर की शिकायत भी हो सकती है। डायबिटीज के रोगी को डॉक्टर से संपर्क बनाए रखना बेहद जरूरी होता है। ताकि, जीवन में आने वाले परिवर्तनों और समस्याओं के बारे में परामर्स कर सकें और समय पर उसका उचित उपचार कर सकें। अकसर लोग कई समस्याओं को नजरअंदाज कर देते हैं। कुछ बातें डॉक्टर को शरमा हुजूरी में नहीं बताते तो, कुछ बताने योग्य नहीं समझते। लेकिन आपकी इन बातों का चिकित्सक को पता होना बेहद जरूरी है। ताकि, स्थिति के अनुसार उपचार भी मिल सके। आइये जानते हैं उन खास बातों के बारे में…।


क्या आप समय पर दवाई लेते हैं?

कई लोग चिकित्सक द्वारा बताए समय पर दवाई ही नहीं लेते और अगर डॉक्टर इन लोगों से पूछता है कि, क्या आपने पूरी दवाई अच्छे तरह से ली? तो वह ज्यादातर डर के मारे झूठ बोल देते हैं, जबकि ऐसा करने से आप अपनी ही सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। अगर आप चिकित्सक को दवाई लेने का सही समय और तरीका बताते हैं, तो वो परिस्थितियों के आधार पर दवा का डोज़ कम या ज्यादा कर सकता है, ताकि, आपकी सेहत पर भी कोई बुरा असर ना पड़े।

ब्लड शुगर लेवल का मुआयना क्या रहा?

डायबिटीज के रोगियों को अकसर डॉक्टर की पली सलाह होती है कि, आप नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें, जिसका दिन के अनुसार विवरण चिकित्सक के पास हो। कई लोग इसमें लापरवाही बरतते हैं और अपने डॉक्टर को सही रिपोर्ट नहीं दे पाते हैं। ऐसे में आपकी समस्या बढ़ सकती है।

सेक्स ड्राइव कैसी चल रही है?

क्या आपको पता है कि आपकी सेक्स ड्राइव आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। लेकिन, शरमाने के कारण कई बार मरीज अपने चिकित्सक को इसका सही जवाब नहीं देते। इससे इलाज प्रभावित होता है। इसलिए जब भे यह सवाल आए आपके पास तो आप बिना किसी लाज के अपने सेक्स ड्राइव के बारे में पूरा ब्योरा दें।

क्या नशा करते हैं आप?

यह सवाल आपके बीमारी को बहुत बड़े तरीके से प्रभावित करता है। देखा जाए तो कई बीमारियां इसी कारण से होती हैं, लेकिन जब भी यह सवाल हमारे सामने आता है कि क्या हम नशा करते हैं, तो बहुत से लोग इसका पर्याप्त जवाब नहीं देते। जिसका असर उनकी सेहत पर तेजी से पड़ता है।

कहीं आप डिप्रेशन का शिकार तो नहीं?

कई लोग अपने पर्सनल बातों को छिपाने के खातिर इस सवाल का जवाब गलत देते हैं जो उनके रोग को गलत तरीके से प्रभावित करते हैं। इसलिए अगर आप डिप्रेशन में हैं तो अपनी बात डॉक्टर के सामने पूरी तरह से रखे और कुछ भी ना छिपाएं, ताकि, डॉक्टर द्वारा आपको पर्याप्त परामर्श मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो