scriptनगर निगम की गाडिय़ों से डीजल चोरी…………दो से पांच लीटर चोरी में माह में ये 28.17 लाख रुपए की चपत | Diesel stolen from municipal vehicles | Patrika News
भोपाल

नगर निगम की गाडिय़ों से डीजल चोरी…………दो से पांच लीटर चोरी में माह में ये 28.17 लाख रुपए की चपत

नगर निगम के वाहनों से दो से पांच लीटर रोजाना निकालकर माह में 28 लाख रुपए से अधिक की डीजल चोरी की जा रही है। हाल में गाड़ी से डीजल निकालने के दो मामले सामने आए, जिसमें ड्रायवर्स को बर्खास्त किया गया है।

भोपालJun 01, 2023 / 08:09 pm

देवेंद्र शर्मा

diseal.jpg
नगर निगम की गाडिय़ों से डीजल चोरी…………दो से पांच लीटर चोरी में माह में ये 28.17 लाख रुपए की चपत
– हाल में दो ड्रायवर्स को डीजल चोरी करने पर बर्खास्त किया, छोटों पर लगातार कार्रवाई, बड़ों पर एक् शन हो तो रूके
भोपाल. नगर निगम के वाहनों से दो से पांच लीटर रोजाना निकालकर माह में 28 लाख रुपए से अधिक की डीजल चोरी की जा रही है। हाल में गाड़ी से डीजल निकालने के दो मामले सामने आए, जिसमें ड्रायवर्स को बर्खास्त किया गया है। निगम 2016 में हुए डीजल घोटाले के बावजूद पुख्ता प्रबंध नहीं कर पाया है।
1000 वाहन, 100 वाहनों से चोरी की स्थिति
– नगर निगम के पास खुद के करीब 1000 वाहन है। इनमें से डीजल चोरी के वीडियो- फोटो आए दिन वायरल होते हैं। निगम प्रशासन ने डीजल चोरी पर रिपोर्ट तैयार कराई थी, जिसमें 100 वाहनों से नियमिततौर पर डीजल निकालने का तथ्य सामने आया था। ये वाहन स्वास्थ्य, पानी, उद्यान, झील, सिविल, सीवेज व अन्य शाखाओं से वाहन जुड़े हैं।
500 लीटर डीजल रोजाना निकल रहा
– निगम के 100 वाहन से रोजाना औसतन पांच लीटर डीजल के अनुसार 500 लीटर डीजल चोरी की स्थिति है। डीजल की मौजूदा दर 93.90 रुपए प्रतिलीटर के अनुसार चोरी हुए डीजल की कीमत रोजाना डीजल चोरी पर निगम की कीमत 93 हजार रुपए रोजाना बनती है। माह में से 28.17 लाख रुपए का बनता है।
पुलिस को दें जांच तो रूके चोरी
– 2016 में डीजल घोटाला सामने आया, लेकिन निगम ने अंदरूनी जांच से मामला रफादफा कर दिया। अब भी डीजल चोरी करने वालों पर एफआइआर की बजाय काम से हटाकर कार्रवाई पूरी कर दी। पुलिस में जांच दी जाए तो डीजल चोरी की परतें खुलकर सामने आ जाएगी।
कोट्स
हम लगातार मॉनीटर करते हैं। कोई चोरी करता है पता चलता है तो कार्रवाई की जाती है। जरूरत पडऩे पर पुलिस में प्रकरण दिया जाता है।
– केवीएस चौधरी, निगमायुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो