कोरोना से बचना है तो डायट में शामिल करें ये 6 चीजें

एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकता है....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 19 Mar 2020, 06:26 PM IST

भोपाल। पूरे भारत देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। लोग अब इसको लेकर सतर्क हो चुके हैं। आपको बता दें कि देशभर में संक्रमण के 28 नए मामले सामने आए जो एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा है। मुंबई में 2 महिलाओं और छत्तीसगढ़ में 1 में कोरोना की पुष्टि हुई है। इस तरह देश में संक्रमण के कुल 174 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 25 विदेशी हैं। तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है। तेजी से बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसे फैलने से रोकने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं।

coronavirus2.jpg

संक्रमण से बचे रहने के लिए हर जरूरी उपाय करने चाहिए। यह उपाय साफ-सफाई से लेकर खान-पान की आदत से भी जुड़े हुए हैं। खासकर खाने में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए रखने में मदद कर सकता है। खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें.....

- आप अपने भोजन में गेहूं, मोठ, मूंग और चने को अंकुरित करके उसमें नींबू मिलाकर सुबह का नाश्ता लें।

- अदरक खाने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। आप शहद के साथ अदरक का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी।

- विटामिन डी का सेवन करने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है, जिससे आपको कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना तक कम हो जाएगा।

s1_1.png

- मुलेठी का सेवन करके भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है।

- लहसुन सबसे ज्यादा शक्तिशाली एंटी-वायरल फूड है। लहसुन के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

- कोरोना वायरस से बचने के लिए आप मूंगफली, पिस्ता, डार्क चॉकलेट, अंगूर और स्ट्रॉबेरी को अपने आहार में शामिल करें। ये सभी एंटी-वायरल फूड हैं और इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned