scriptनवरात्र पर महालक्ष्मी मंदिर में डिजिटल आतिशबाजी, फूलों से श्रृंगार और महाआरती, जली अखंड ज्योत | Digital fireworks in Mahalaxmi temple on Navratri, makeup with flowers | Patrika News

नवरात्र पर महालक्ष्मी मंदिर में डिजिटल आतिशबाजी, फूलों से श्रृंगार और महाआरती, जली अखंड ज्योत

locationभोपालPublished: Mar 22, 2023 11:15:12 pm

– चैत्र नवरात्र की शुरुआत, जगत जननी की साधना और आराधना, साकेत नगर में गरबा महोत्सव – मंदिरों में लगी रही दर्शनार्थियों की भीड़

mahalaxmi.jpg

नवरात्र पर महालक्ष्मी मंदिर में डिजिटल आतिशबाजी, फूलों से श्रृंगार और महाआरती, जली अखंड ज्योत

भोपाल. शक्ति की साधना और आराधना के पर्व चैत्र नवरात्र की शुरुआत बुधवार से हो गई। अब चैत्र नवरात्र में भी शारदीय नवरात्र जैसा उत्साह नजर आने लगा है। शहर के मंदिरों में आस्था के अलग-अलग रंग नजर आए। सुबह से रात्रि तक शहर के मंदिरों में दर्शनार्थियों की कतारे लगी रही। मंदिरों में अखंड ज्योत जलाई गई, दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा का पाठ हुआ, आरती की स्वरलहरियां गूंजी और पूरे दिन शहर में भक्ति का उत्साह नजर आया।
डिजिटल आतिशबाजी, नौ दिन नौ रंगों में नजर आएगा मंदिर
शहर के महालक्ष्मी मंदिर में नवरात्र महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। मंदिर में नवरात्र और नववर्ष के उपलक्ष्य में डिजिटल आतिशबाजी की। इस दौरान इलेक्ट्रानिक फायर के जरिए आसमानी आतिशबाजी की गई। मंदिर में 251 अखंड दीप भी जलाए गए हैं। नवरात्र के नौ दिन मंदिर अलग-अलग रंगों में नजर आएगा। यहां नौ दिनों के लिए अलग-अलग लाइटिंग की व्यवस्था की गई है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8jcrp8
151 दीपों से हुई महाआरती
नवरात्र के उपलक्ष्य में भवानी मंदिर में घट स्थापना की गई और माता रानी का डेढ़ िक्ंवटल फूलों से श्रृंगार किया गया। इस मौके पर हिन्दू उत्सव समिति की ओर से महाआरती का आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने 151 दीपों से माता रानी की महाआरती की। मंदिर में सुबह से रात्रि तक दर्शनार्थियों की भारी भीड़ रही।
दुर्गा होमा, आतिशबाजी और गरबा महोत्सव
नवरात्र के उपलक्ष्य में आर्ट ऑफ लिविंग, चिन्मय मिशन, माधव बाल उत्थान संस्था विकास समिति की ओर से दुर्गा होमा, भजन, आतिशबाजी और गरबा महोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन माधव बाल उद्यान साकेत नगर में हुआ। इस मौके पर बेंगलुरु से आए स्वामी ओमकारनंद के सानिध्य में मां लक्ष्मी, सरस्वती, काली का आव्हान किया गया। यज्ञ के साथ आतिशबाजी हुई, इसके बाद घरों में दीपोत्सव का आयोजन किया।
पंडालों में मां दुर्गा की स्थापना
शहर में शारदीय नवरात्र की तर्ज पर पंडाल में मां दुर्गा की झांकी भी सजाई गई है। हमीदिया अस्पताल के पास, आनंद नगर में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापना कर नवरात्र महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। नौ दिन यहां विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन होंगे।
देर रात तक दर्शन
नवरात्र के मौके पर सुबह से रात्रि तक मंदिरों में दर्शनार्थियों की भीड़ रही। मंदिरों को लाइटिंग से सजाया गया है। शहर के काली मंदिर तलैया, प्राचीन माता मंदिर, वैष्णो धाम, दुर्गाधाम मंदिर, भवानी मंदिर सोमवारा, दुर्गा मंदिर शाहपुरा, पहाड़ावाली मंदिर साकेत नगर, सिद्धेश्वरी मंदिर नेहरू नगर सहित अन्य मंदिरों में बड़ी संख्या में दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंचे। यहां रात्रि तक दर्शन का सिलसिला चलता रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो