कांग्रेस की पहली प्राथमिकता में दिग्विजय सिंह

बरैया को दूसरी वरीयता

कांग्रेस ने बनाई राज्यसभा चुनाव की रणनीति
प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक हुए बैठक में शािमल

 

By: Arun Tiwari

Published: 17 Jun 2020, 09:38 PM IST

भोपाल : राज्यसभा चुनाव को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के निवास पर आयोजित हुई विधायक दल की बैठक में कांग्रेस ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को पहली और फूलसिंह बरैया को दूसरी वरीयता पर रखा है। बैठक में मॉक पोल के जरिए विधायकों को वोट डालने का तरीका बताया गया। मॉक पोल में बताया गया कि कांग्रेस के 92 वोट में से पहले 52 वोट दिग्विजय सिंह को डाले जाने हैं और बाकी के 40 वोट बरैया के खाते में जाएंगे। क्रॉस वोटिंग से बचने के लिए कांग्रेस गुरुवार को व्हिप जारी करेगी।

समीकरण के हिसाब से कांग्रेस को एक सीट मिलता तय है हालांकि कांग्रेस नेता दूसरी सीट जीतने की कोशिश भी कर रहे हैं। इस बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के अलावा प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक, राज्यसभा उम्मीदवार दिग्विजय सिंह, फूल सिंह बरैया के साथ ही अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे। बैठक में पांच विधायक शामिल नहीं हुए। कांग्रेस का कहना है कि विधायकों ने अनुपस्थिति की सूचना दे दी थी। गुरुवार को फिर विधायक दल की बैठक आयोजित की जाएगी।

बरैया को भी जीतने के लिए बनाया था उम्मीदवार : कमलनाथ
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि फूलसिंह बरैया को भी कांग्रेस ने जीतने के लिए ही उम्मीदवार बनाया था। पहले परिस्थितियां दो सीटें जीतने के लिए अनुकूल थीं लेकिन बाद में हालात बदल गए और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने 22 समर्थक विधायकों के साथ पार्टी छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए। उनके धोखे से अब राज्यसभा चुनाव में हालात दूसरे हैं। कमलनाथ ने कहा कि हमने 15 महीने की सरकार में जनता की भलाई के लिए बहुत काम किए हैं और इन कामों को लेकर ही हम जनता के बीच में जाएंगे। वहीं प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक ने कहा कि हम सब मिलकर काम करेंगे और एक बार फिर प्रदेश में कमलनाथ सरकार बनाएंगे। वासनिक ने कहा कि जिनको जाना था वे चले गए और जो बचे हैं वे कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं और उनकी ईमानदारी पर हमें पूरा विश्वास है इसलिए क्रॉस वोटिंग की कहीं कोई संभावना नहीं है।

ये हैं कांग्रेस के पोलिंग एजेंट :
कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी के अधिकृत प्राधिकारी पूर्व सांसद रामेश्वर नीखरा और पूर्व विधायक विनयशंकर दुबे को बनाया है। दिग्विजय सिंह के पोलिंग और काउंटिंग एजेंट पूर्व मंत्री पीसी शर्मा और एडवोकेट अजय गुप्ता रहेंगे। फूल सिंह बरैया का पोलिंग एजेंट जेपी धनोपिया और जसवीर सिंह गुर्जर को बनाया गया है जबकि उनके काउंटिंग एजेंट सिद्धार्थ मोरे और जेपी धनोनिया होंगे।

Arun Tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned