scriptदिग्विजय ने सीएम शिवराज पत्र लिखकर कहा, घटिया बीज देने वालों पर हो एक्शन | Digvijay wrote a letter to CM Shivraj saying | Patrika News

दिग्विजय ने सीएम शिवराज पत्र लिखकर कहा, घटिया बीज देने वालों पर हो एक्शन

locationभोपालPublished: Oct 24, 2021 12:41:01 am

उन्होंने कहा कि और भी कई कारण हैं जिनकी वजह से किसान तरक्की नहीं कर पा रहा है उनमें से एक कारण गुणवत्तापूर्ण बीज का नहीं मिलना भी है।

भोपाल। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर कहा है कि किसानों को गुणवक्ता युक्त अच्छा बीज मिले। प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मुख्यमंत्री 2005 से लगातार बातें कर रहे हैं लेकिन आज तक प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई है बल्कि किसान कम आय की वजह से लगातार कर्ज के बोझ से दबे जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि और भी कई कारण हैं जिनकी वजह से किसान तरक्की नहीं कर पा रहा है उनमें से एक कारण गुणवत्तापूर्ण बीज का नहीं मिलना भी है। दुर्भाग्य है कि किसान को सही गुणवत्ता का बीज मिल रहा है या नहीं, इसकी जांच कोई एजेंसी नहीं कर रही है। विगत विधानसभा सत्र में प्रदेश के कृषि मंत्री ने विधानसभा में यह जानकारी दी है कि बीज उत्पाद मॉनिटरिंग और गुणवत्ता नियंत्रण का नियमों में कोई प्रावधान नहीं है इसलिए गुणवत्ता की जांच कराने की विधिवत कार्रवाई नहीं हो रही है।
दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि शासन स्तर से नकली बीज बेचने वालों के विरुद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जाए और इस संबंध में यदि नियमों को बदलना भी पड़े तो उन नियमों में बदलाव किया जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो