दिलीप कुमार, सायरा बानो के साथ वॉक पर आते थे सदर मंजिल

दिलीप कुमार, सायरा बानो के साथ वॉक पर आते थे सदर मंजिल

hitesh sharma | Publish: Sep, 11 2018 09:30:55 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

मप्र टूरिज्म बोर्ड की सिटी वॉक का आगाज

भोपाल । रिमझिम फुहारों के बीच कमला पार्क से सिटी वॉक शुरू हुई। गौहर महल, सदर मंजिल होती हुई यह वॉक इकबाल मैदान पहुंची। इसकी खासियत रही कि इसमें शहर के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने फैमिली के साथ हिस्सा लिया और शहर की हेरिटेज साइट्स को देखा और उनके इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यों को जाना। इनमें मप्र के चीफ सेक्रेटरी बसंत प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव पर्यटन हरिरंजन राव, आईजी जयदीप प्रसाद, कलेक्टर सुदाम खाड़े, एडीएम भावना वालंबे, भोपाल टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल (बीटीपीसी) के संयुक्त सचिव रितेश शर्मा आदि 70 लोग शामिल रहे।

हर वीकेंड पर देखें शहर की धरोहरें
इस सिटी वॉक को कॉर्डिनेट कर रहीं निधि बंसल बताती हैं कि इसके तहत 7 अक्टूबर तक प्रत्येक वीकेंड्स में सिटी वॉक होगी। इसमें हिस्सा लेने के लिए इंडियाविदलोकल्स डॉट कॉम पर रजिस्टर करना होगा। इसमें हर बार एक नए स्पॉट से वॉक शुरू होगी जो उन जगहों के इतिहास के बारे में बताएगी। इस वॉक का मकसद शहरवासियों को अपनी प्राचीन धरोहर से रू-ब-रू कराना है, क्योंकि अधिकांश यूथ अपने शहर की ऐतिहासिकता को जानते ही नहीं है।

city walk

अपना इतिहास बताती हैं ये इमारतें
इस दौरान मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह ने कहा कि आते जाते इन इमारतों को देखना और इनके अंदर आकर इतिहास जानने में फर्क है। ये इमारतें खुद अपना इतिहास बताती हैं। वॉक में शामिल सभी ऑफिसर्स ये जानकर हैरान रह गए कि सदर मंजिल में दिलीप कुमार, सायरा बानो के साथ वॉक पर आते थे। उन्हें ये जगह काफी पसंद थी। वे यहां घंटों अपने समय बिताते थे। टीम जब इकबाल मैदान पहुंची तो उन्हें चबूतरे के पास सीढिय़ां दिखाई दी। वे नीचे पहुंचे तो उन्हें यहां एक लाइब्रेरी दिखाई दी। जो सौ साल से भी ज्यादा पुरानी थी। अफसरों का कहना था कि वे इतने सालों से यहां हैं। कई बार इकबाल मैदान भी आए, लेकिन उन्हें पता ही नहीं था कि यहां इतनी पुरानी लाइब्रेरी भी है।

Ad Block is Banned