खाने में ज्यादा न लें Protein Diet, हो सकती है ये बीमारी

खाने में ज्यादा न लें Protein Diet, हो सकती है ये बीमारी

Astha Awasthi | Publish: Sep, 06 2018 06:40:11 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

खाने में ज्यादा न लें Protein Diet, हो सकती है ये बीमारी

भोपाल। शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। यह शरीर को एनर्जी देने के अलावा मांसपेशियों के निर्माण और उनकी मरम्मत का काम भी करता है। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी प्रोटीन महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रोटीन अमीनो एसिड का निर्माण करता है, जो उत्तकों के निर्माण के लिए जरूरी है। एंजाइम और हार्मोंस के निर्माण के लिए भी प्रोटीन जरूरी होता है लेकिन प्रोटीन का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना भी ठीक नहीं है। बहुत से लोग मसल्स बनाने के लिए डाइट में जरूरत से ध्यान प्रोटीन लेते हैं। शरीर के वजन के अनुसार प्रत्येक एक किलोग्राम वजन पर एक ग्राम प्रोटीन जरूरी होता है। इससे अधिक प्रोटीन लेते हैं तो इन शारीरिक संकेतों पर ध्यान जरूर दें।

डिहाइड्रेशन की समस्या

यदि आप अधिक मात्रा में प्रोटीन लेते हैं तो किडनी को यूरीनेशन की वजह से दोगुना काम करना पड़ेगा। ऐसे में आपको प्यास भी अधिक लगेगी। साथ ही मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम जैसे पदार्थ की भी कमी होने लगेगी। इसलिए प्रोटीन की अधिकता से होने वाली डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए पानी वाले फल और सब्जियां खाएं।

मूड स्विंग होना

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने वाले लोग कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसका असर दिमाग पर पड़ता है। यदिकार्बोहाइड्रेट कम हो और प्रोटीन ज्यादा लिया जाए तो दिमाग कार्बोहाइडे्रट से शुगर नहीं लेता है। ऐसे में उसकी कार्यशीलता प्रभावित होती है। इस तरह मूड स्विंग की समस्या बढ़ जाती है।

वजन बढऩा

कार्बोहाइड्रेट की कमी से पाचन संबंधी समस्या भी बढ़ जाती है। यदि आप अधिक मात्रा में एनिमल प्रोटीन लेते हैं तो इससे मिलने वाला अतिरिक्त फैट और कैलोरी वजन बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए बॉडी को बैलेंस रखने के लिए जरूरी है कि आप कार्बोहाइड्रेट के साथ लीन प्रोटीन लें।

कोलेस्ट्रोल का बढऩा

अधिक मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रोल का स्तर भी बढऩे लगता है। इस तरह हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढऩे लगता है। समय-समय पर चिकित्सकीय जांच करवाते रहें कि कोलेस्ट्रोल का लेवल तो नहीं बढ़ रहा है। साथ ही प्रोटीन डाइट के लिए लो फैट डेयरी प्रोडक्ट के साथ ही दालें, बींस एवं टोफू अच्छा विकल्प है। इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned