scriptMP व्यापमं की परीक्षा में सामने आई गड़बड़ी,10 टॉपर्स के एक जैसे नंबर, CM ने दिए जांच के आदेश | Disturbance revealed in MP Vyapam examination | Patrika News

MP व्यापमं की परीक्षा में सामने आई गड़बड़ी,10 टॉपर्स के एक जैसे नंबर, CM ने दिए जांच के आदेश

locationभोपालPublished: Mar 05, 2021 11:16:36 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– सभी 10 टॉपर्स के एक जैसी गड़बड़ी मिली है जिसमे सभी के नंबर एक जैसे आए है….- 10 और 11 फरवरी को हुई थी परीक्षा, 17 को लिस्ट जारी हुई

gettyimages-1196179880-170667a.jpg

MP Vyapam examination

भोपाल। मध्य प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा कराई गई कृषि विस्तार अधिकारी और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी की परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। कृषि विकास अधिकारी के पद पर नियुक्ति के लिए हुई परीक्षा में शीर्ष 10 स्थान काबिज करने वाले उम्मीदवारों ने एक ही कॉलेज से बीएससी की, इन्हें परीक्षा में एक जैसे मार्क्स मिले और गलतियां भी एक जैसी की।

व्यापमं ने 10-11 फरवरी को यह परीक्षा आयोजित की थी। 17 फरवरी को आंसर शीट के साथ सफल उम्मीदवारों की संभावित लिस्ट भी जारी की गई। ताज्जुब यह है कि जनरल नॉलेज की परीक्षा में सभी 10 छात्रों को एक जैसे अंक मिले। परीक्षा में शामिल होने वाले अन्य छात्र घोटाले का आरोप इसलिए भी लगा रहे हैं कि टॉपर्स की शैक्षिक पृष्ठभूमि अच्छी नहीं रही है।

gettyimages-1187378206-170667a.jpg

इस संबंध में, जब मामला सामने के बाद सवाल उठा की यह संयोग है या साजिश, लेकिन यह कैसे संभव है कि उन्होंने समान गलत उत्तर दिए जो सामान्य ज्ञान के विषय में आसान से सवाल थे। मामला ज्यादा चर्चा में आने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबंधित अधिकारियों को जांच के आदेश जारी किए हैं।

बता दें कि व्यापमं ने इस परीक्षा की जिम्मेदारी एनएसईआईटी को दी थी, जो पहले से आरोपों में रही है। वर्ष 2017 में यूपी में सब इंस्पेक्टर परीक्षा में गड़बड़ियों के चलते एनएसईआईटी को ब्लैकलिस्ट किया गया था। हालांकि, एनएसईआईटी के अधिकारियों ने परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zp1f9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो