परिवहन विभाग का निर्णय, अब गाड़ी के कागज लेकर घूमने की आवश्कता नहीं, Digi-locker भी होगा मान्य

अब देशभर में मान्य होंगे आपके ये डॉक्यूमेंट्स......

By: Ashtha Awasthi

Published: 16 Sep 2021, 02:12 PM IST

भोपाल। राजधानी में अब वाहन चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब वाहन चालक यातायात पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा पूछे जाने पर डिजी-लॉकर (DigiLocker) प्लेटफॉर्म या एम-परिवहन (mParivahan) मोबाइल ऐप में डिजिटल रूप में रखे दस्तावेजों को दिखा सकते हैं। यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन के रजिस्ट्रेशन का कार्ड एम परिवहन मोबाइल एप और डीजी लॉकर में मौजूद है तो उसे देशभर में मान्य किया। जाएगा।

 

1600x960_1031719-traffic.jpg

बता दें कि अब तक एम परिवहन एप पर यह दस्तावेज उपलब्ध थे, लेकिन उन्हें मान्य नहीं किया जाता था। इसी तरह डीजी लॉकर में रखे गए दस्तावेजों को भी भोपाल सहित प्रदेश के सभी जिलों से इन दस्तावेजों को मान्य नहीं किए जाने संबंधी शिकायतों के बाद इन्हें वैध मानने संबंधी नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

इस बारे में ट्रांसपोर्ट कमिश्नर मुकेश कुमार जैन का कहना है कि एम परिवहन मोबाइल एप और डीजी लॉकर में रखे गए दस्तावेजों को मान्यता मिल सके, इसके लिए सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

केंद्रीय परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी किए गए इस नोटिफिकेशन में सभी राज्यों के हर जिले में एप व लॉकर में मौजूद दस्तावेजों को मान्य करने के साथ ही उनका कानूनन उपयोग करने भी वैधता प्रदान कर दी गई है। गौरतलब है कि अभी तक कई राज्यों के परिवहन विभाग की वेबसाइट, एम परिवहन मोबाइल एप से लिंक न होने के कारण सभी दस्तावेज उस पर दिखाई नहीं दे रहे थे।

क्या है DigiLocker

Digital Locker डिजिटल लॉकर या DigiLocker डिजीलॉकर एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में लॉन्च किया था. डिजीलॉकर को डिजिटल इंडिया अभियान के तहत शुरू किया गया था. डिजीलॉकर खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. डिजीलॉकर में देश के नागरिक पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि के साथ कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र स्टोर कर सकते हैं.

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned