scriptदिवाली शॉपिंग के लालच में आकर इन लिंक पर न करें क्लिक, नहीं तो खाली हो सकता है आपका अकाउंट | Do not click on these links, otherwise the account can be empty | Patrika News

दिवाली शॉपिंग के लालच में आकर इन लिंक पर न करें क्लिक, नहीं तो खाली हो सकता है आपका अकाउंट

locationभोपालPublished: Nov 06, 2020 02:38:21 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– सायबर ठगों से सावधान- लुभावने ऑफर के चक्कर में न पड़ें

fraud.png

cyber crime

भोपाल। दिवाली का त्यौहार आने वाला है। इस समय सभी लोग जमकर शॉपिंग करते हैं। आजकल ऑनलाइन शापिंग का चलन बढ़ गया है वहीं लोग कोरोना से बचने के लिए भी ऑनलाइन शापिंग ज्यादा कर रहे हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस त्यौहारी सीजन में पुलिस ने मध्य प्रदेश की जनता को अलर्ट किया है। सभी को सायबर ठगों से सावधान रहने की अपील की है। ये ठग त्यौहार के सीजन में तरह तरह के लुभावने ऑफर का लालच देकर ठग सकते हैं।

shutterstock_173296184_crop.jpg

बीते कई दिनों से साइबर क्राइम (Cyber Crime) की घटनाएं सामने आ रही हैं, जिनमें लोगों के खातों से लाखों रुपये उड़ा लिए जाते हैं। रुपए उड़ाने के लिए इनके पास कई तरीके की टैक्नीक होती है, जिसको ये अपनाते हैं। ये ऑनलाइन ठग फोन पर किसी एमएमएस पर लिंक भेजकर या फिर बैंकों के नाम से फर्जी बोनस संदेश और सिबिल रिकॉर्ड अपडेट होने का एसएमएस उपभोक्ता को भेजते हैं और फिर उनके खाते में जमा रकम को उड़ा लेते हैं।

onsolve_blog_1000x668_cyber-fraud.jpg

इन तरीकों से उड़ रहे हैं पैसे

– जालसाल आपको फोन करके किसी भी एप को डाउनलोड करने के लिए कह सकते हैं। अगर आप ऐसा कर लेते है तो आपके मोबाइल, कम्प्यूटर व लैपटॉप की स्क्रीन सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर भी दिखने लगती है। इससे वह आपके बैंक खाते व क्रेडिट व डेबिट कार्ड की जानकारी ले लेता है और आपके खाते से पैसे आसानी से उड़ाये जा सकते हैं।

– फोन पर SMS के माध्यम से किसी भी वेबसाइट की लिंक भेजी जी सकती है। आप लिंक को क्लिक करते है उसमें एग्री का ऑप्शन आता है। एग्री करते ही ठग आपके बैंक खाते से रुपए गायब हो जाते हैं।

– कई बार ऐसा भी होता है कि आपसे वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी ) पूछा जाता है और आप बता देते हैं जिससे आपके खाते से रुपए गायब हो जाते हैं।

cyber-fraud_1544006905.jpeg

ध्यान रखें ये बातें

– फोन पर किसी को अपनी बैंक डिटेल न दें।

– एटीएम से पैसा निकालते वक्त भी गार्ड से अगर मदद लें तो उसे भी एटीएम का पासवर्ड न बताएं।

– दूसरों के या अनजान कंप्यूटर से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन न करें।

– गैर विश्वसनीय साइटों पर अपनी निजी जानकारी न डालें। साथ ही साथ इन वेबसाइटों या फिर फोन पर आए किसी भी लुभावने मैसेज पर दिए गए लिंक को क्लिक न करें। इससे आपका फोन भी हैक हो सकता है।

– सर्च इंजनों पर भी किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर ना तलाशें, कंपनी की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर नंबर लें।
– फोन पर किसी भी व्यक्ति के कहने पर एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें, ओटीपी शेयर ना करें और ना ही किसी लिंक को खोलें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो