Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में इन 5 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, नहीं मिलता है व्रत का फल

नवरात्रि में उपवास के दौरान आपको भोजन पर विशेष ध्यान रखना होता है....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 06 Oct 2021, 01:29 PM IST

भोपाल। कल से शारदीय नवरात्रि यानी मां दु्र्गा की उपासना के पावन नौ दिन शुरु होने वाले हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। मान्यता है कि ऐसा करने से भक्तों को विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस साल शारदीय नवरात्रि आठ दिन के पड़ रहे हैं। तृतीया और चतुर्थी तिथि एक साथ पड़ने के कारण 07 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्रि 14 अक्टूबर को संपन्न होंगे। 15 अक्टूबर को विजयादशमी (दशहरा) का त्योहार मनाया जाएगा। नवरात्रि में लोग घर में कलश स्थापित करते हैं और व्रत रखते हैं।

अधिकतर लोग नौ दिन तक का उपवास रखकर मां दुर्गा की उपासना करते हैं। हालांकि उपवास के दौरान आपको भोजन पर विशेष ध्यान रखना होता है। कुछ चीजें ऐसी हैं जिसे व्रत के दौरान नहीं खाया जाता। आइए जानते हैं व्रत के दौरान क्या न खाएं......

- नवरात्रि के वत्र में मांसाहारी खाने से बचें। हो सके तो प्याज और लहसुन का प्रयोग भी न करें।

- नवरात्रि व्रत में हल्दी, हींग, सरसो का तेल, मेथी दाना, गर्म मसाला और धनिया पाउडर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। नमक में केवल सेंधा नमक ही खाएं।

- व्रत के दौरान रिफाइंड तेल या सोयाबीन ऑयल में खाना न पकाएं।

- नवरात्र के दिनों में मैदा, आटा, चावल, दाल आदि भी नहीं खाई जातीं। इनकी जगह पर आप समा के चावल और सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- अगर आप व्रत है तो दही न खाएं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते है जिसको खानी पेट खाने से पेट में एसिड बनने लगता है।

- व्रत में ज्यादा मीठी चीज़ें खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है।

- कोशिश करनी चाहिए कि व्रत के दौरान डब्बा बंद खाने की चीज़ें ना खाई जाए।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned