scriptमास्‍क पहन कर दौड़ना हो सकता है खतरनाक, फेफड़ों पर पड़ता है दबाव | Do not do these 2 things at all by wearing a mask | Patrika News

मास्‍क पहन कर दौड़ना हो सकता है खतरनाक, फेफड़ों पर पड़ता है दबाव

locationभोपालPublished: Jun 23, 2020 03:59:44 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कौन से हैं वे 2 काम

photo6309911071200225807.jpg

mask

भोपाल। कोरोनावायरस से बचने के लिए सरकार ने कई मानक तय किए हैं। Covid-19 (कोरोना वायरस) संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई दिशानिर्देशों में फेस मास्क (mask) पहनना भी शामिल है। घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य है। दुनियाभर में लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। आप जब भी बाहर जाएं, तब फेस मास्क जरूर पहन कर जाएं। लेकिन लंबे समय तक फेस मास्क पहनने से लोगों को गंभीर परेशानी का भी सामना करना पड़ा है।

– जो लोग नियमित तौर पर व्‍यायाम करते है या फिर वे रोज दौड़ लगा कर अपने दिन की शुरुआत करते हैं, ऐसे लोगों को मास्‍क पहन कर एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए और न ही दौड़ लगानी चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है कि मास्‍क पहन कर दौड़ने से फेफड़ों पर दबाव पड़ता है, जो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

– मास्क पहनकर दौड़ लगाना या कोई शरीर पर दबाव डालने वाला काम करने से ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ने का संतुलन बिगड़ सकता है, क्‍योंकि इससे फेफड़ों आदि अंगों पर दबाव पड़ता है, जो सेहत के लिए नुक्‍सानदायक हो सकता है। इससे आपकी जान को भी खतरा हो सकता है।

– डॉक्टर बताते हैं कि हम सांस लेते हैं तो हमारे फेफड़ों में ऑक्सिजन जाता है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलता है। मास्क पहनने के दौरान भी यह होता रहता है। मास्क पहने हुए जब हम सांस छोड़ते हैं, तो उसमें कार्बन डाइऑक्साइड होता है और वह काफी देर तक उसमें रहता है। इस तरह हमारे सांस लेने के दौरान मास्क में ऑक्सीजन की कमी होती चली जाती है और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ती जाती है। जिससे सिरदर्द, चक्कर आना, दौरा पड़ना और कान बजना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो