scriptDo not eat these vegetables raw even by mistake, this may be a problem | गलती से भी इन सब्जियों को कच्ची ना खाएं, हो सकती है ये परेशानी | Patrika News

गलती से भी इन सब्जियों को कच्ची ना खाएं, हो सकती है ये परेशानी

अच्छी सेहत और वजन कम करने के लिए सोशल मीडिया पर बताए नुस्खे पड़ सकते हैं भारी

भोपाल

Published: June 27, 2022 07:20:16 pm

भोपाल. अच्छी सेहत और वजन कम करने के लिए आज के समय में कच्ची चीजें खाना ट्रेंड बन चुका है। कई लोगों का मानना है कि चीजों को पकाकर खाने से उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। तो हम आपको बता दें कि ऐसा सिर्फ कुछ चीजों के साथ ही होता ह,ै जिन्हें पकाकर खाने से उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें पकाकर खाने से उसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म नहीं होते। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताऐंगे। जिन्हें आपको कच्चा नहीं बल्कि पकाकर खाना चाहिए।

patrika_mp_do_not_eat_these_vegetables_raw_even_by_mistake_this_may_be_a_problem.jpg

टमाटर- टमाटर में लाइकोपीन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो क्रॉनिक डिजीज और कैंसर के खतरे को कम करता है। ऐसे में टमाटर को पकाकर खाने से यह लाइकोपीन रिलीज करता है। भले ही टमाटर को पकाकर खाने से इसमें मौजूद विटामिन्स 29 फीसदी तक कम हो जाता है लेकिन इसे 30 मिनट पकाने से इसमें मौजूद लाइकोपीन 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाता है।

पालक- पालक में पोषक तत्वों का भंडार होता है, इसमें मैग्नीशियम,आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है हालांकि, हमारा शरीर इन सभी पोषक तत्वों को तब अवशोषित करता है जब पालक को पकाकर खाया जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पालक में ऑक्सैलिक एसिड पाया जाता है जो आयरन और कैल्शियम के अब्सॉर्शन को ब्लॉक कर देता है. ऐसे में पालक को पका कर खाने से कैल्शियम और आयरन बनता है, जिसे हमारा शरीर आसानी से पचा सकता है।

केला- हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपने अक्सर लोगों को सलाद में केल खाते हुए देखा होगा. कैल काफी हेल्दी माना जाता है. लेकिन अगर आप केले को पकाते है तो इससे मिलने वाले फायदे दो गुना बढ़ जाते हैं।

गाजर- पकी हुई गाजर की तुलना में कच्ची गाजर अधिक बीटा-कैरोटीन पदार्थ होता है, जिसे शरीर विटामिन ए में बदल देता है। गाजर को बिना छीले पकाकर खाने से इसकी एंटी ऑक्सीडेंट पावर दोगुनी हो जाती है। गाजर में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, खासतौर पर कैरोटीनॉयड बीटा-कैरोटीन, बीटा- क्रिप्टोक्सेन्थिन और ल्यूटिन, इसे गर्म करने से इसकी सेल्स वॉल्ट टूट जाती है, जिससे हमारा शरीर कैरोटीनॉयड को आसानी से अवशोषित हो जाता है। टमाटर की तरह बेल पेपर्स को उबालने से इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा गिर जाती है। ग्रीन बीन्स हरी बीन्स में भी एंटी ऑक्सीडेंट्स की भारी मात्रा पाई जाती है। तभी गाजर में एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं गाजर को उबालने और प्रेशर कुकर करने से इसके एंटीऑक्सीडेंट्स खत्म हो जाते हैं।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

देश के 13 राज्यों में बिजली संकट के आसार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्य शामिलअरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.