scriptसोते समय होती है सांस लेने में तकलीफ तो ना करें नजरअंदाज, तुरंत जाएं डॉक्टर के पास | Do not ignore short breath while sleeping this creat medical emergency | Patrika News

सोते समय होती है सांस लेने में तकलीफ तो ना करें नजरअंदाज, तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

locationभोपालPublished: May 22, 2020 11:54:31 am

Submitted by:

Tanvi

सोते समय सांस की तकलीफ, तो सबसे पहले ये करें

सोते समय होती है सांस लेने में तकलीफ तो ना करें नजरअंदाज, तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

भोपाल। सांस लेने में तकलीफ होने पर व्यक्ति को बेचैनी होने लगती है। खासकर तब वह घबरा जाता है जब रात के समय अचानक उसे तकलीफ होने लगे। इसलिए अगर आपको भी इस तरह की समस्या हो तो उसे बिलकुल भी नजरअंदाज ना करें। क्योंकि मेडिकल भाषा में इस तरह की समस्या को डिस्पनिया कहते हैं। जो कि किसी भी व्यक्ति के जानलेवा साबित हो सकती है। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर किसी भी व्यक्ति को रात के समय सांस लेने में तकलीफ हो तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

पढ़े ये खबर- 53 दिन बाद फिर खुले रेस्टोरेंट्स, होटल, शुरू हुई फूड होम डिलीवरी, बरतें ये सावधानी

आमतौर पर रात को सोते समय सांस लेने में तकलीफ सर्दी, जुकाम के कारण भी होती है। इसके अलावा भी इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन फिर भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्यूंकि सांस लेने में तकलीफ हार्ट या फैफड़ों की कोई समस्या भी हो सकती है। क्योंकि सोते समय सांस की तकलीफ कई बीमारियों की तरफ भी संकेत देती है। तो आइए जानते हैं अगर आपको इस तरह समस्या किन बीमारियों का संकेत देती है और इस दौरान क्या करना चाहिए…

 

पढ़ें ये खबर- प्रदेश में इन शर्तों के साथ खुलेंगे ब्यूटी पार्लर और सैलून, ये हैं नये नियम

सोते समय सांस की तकलीफ, तो सबसे पहले ये करें

अगर आपको सांस लेने में समस्या हो रही है, अगर सोते हुए या लेटने के थोड़ी देर के बाद सांस में तकलीफ की समस्या अचानक शुरू हुई है, या फिर सांस लेना लगातार कठिन होता जा रहा है और इससे पहले कभी ये समस्या नहीं हुई है तो आपको इसका जल्द से जल्द चेकअप करवाना चाहिए।

इन बीमारियों का संकेत हो सकती है सोते समय सांस की तकलीफ

– हार्ट फेल्योर

जब व्यक्ति का हार्ट पर्याप्त मात्रा में खून को पंप नहीं कर पाता है तो उस स्थिति में भी व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है। लेकिन यह बहुत खतरनाक हो सकती है इस स्थिति में देरी करने पर व्यक्ति का हार्ट फेल्योर हो सकता है जिसके कारण उसकी जान भी जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो