scriptआवारा कुत्तों को मारें नहीं, हमें बताएं, हम उनका इलाज व ऑपरेशन कराएंगे | Do not kill stray dogs, tell us, we will cure and administer them | Patrika News

आवारा कुत्तों को मारें नहीं, हमें बताएं, हम उनका इलाज व ऑपरेशन कराएंगे

locationभोपालPublished: May 16, 2019 09:25:56 pm

Submitted by:

Rohit verma

पीपुल्स फॉर एनिमल के सदस्यों ने कहा

dovelepment

आवारा कुत्तों को मारें नहीं, हमें बताएं, हम उनका इलाज व ऑपरेशन कराएंगे

भोपाल/भेल. शहर में बढ़ती आवारा कुत्तों की संख्या लोगों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। बीते दिनों आवारा कुत्तों के काटने से एक बच्चे की मौत तक हो चुकी है। इसके पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं। इनके काटने से पीडि़तों की संख्या तो रोजाना तकरीबन दहाई के अंक तक पहुंच जाती है।

ऐसे में कुछ सामाजिक कार्यकर्ता और पीपुल्स फार एनिमल के सदस्य हैं, जो खुद के खर्चे पर आवारा कुत्तों का पालन पोषण करने के साथ ही उनकी नशबंदी तक कराते हैं, ताकि ऐसे कुत्तों से लोगों को किसी तरह की कोई भी परेशानी न हो और इनकी बढ़ती संख्या पर भी लगाम लगाई जा सके।

 

मोहल्ले के सभी कुत्तों का करा चुकी हैं ऑपरेशन
पीपुल्स फार एनिमल की सदस्य इंद्रपुरी निवासी अमिता शर्मा आवारा कुत्तों और घायल मवेशियों की सेवा करती हैं। खुद उनके खाने की व्यवस्था करती हैं। अमिता ने बताया कि हमने मोहल्ले के सभी कुत्तों का ऑपरेशन करा चुके हैं। पति तिलकराज शर्मा भी इनकी मदद करते हैं।

 उनका कहना है, आवारा कुत्तों और जख्मी गायों का इलाज खुद के खर्चे पर करते हैं। अमिता ने कहा आवारा कुत्तों को लेकर कोई समस्या है तो हमसे संपर्क करें। हम इनके ऑपरेशन व इलाज का खर्च खुद उठाएंगे।

 

प्रकृति में हर किसी को जीने का हक
पीपुल्स फार एनिमल की सदस्य अयोध्या एक्सटेंशन स्थित स्काई टावर निवासी निशा गुप्ता का कहना है कि लोगों में इंसानियत खत्म हो गई है। आप मदद नहीं कर सकते हैं तो कम से कम उन्हें मारो तो मत। इन्हें इनकी मां से दूर न करें। निशा का कहना है कि ईश्वर ने सबको जीवन जीने का अधिकार दे रखा है।

हाल ही में इंद्रपुरी में कार सवार महिला ने कुत्ते के पांच बच्चों को बीच सड़क पर छोड़ कर चली गई थी, जिनका इन लोगों ने इंद्रपुरी सी सेक्टर के पास स्थित पार्क में रखकर खाने-पीने की व्यवस्था कर रही हैं। इन बच्चों के लिए एक लकड़ी का शेडनुमा बना रखा है, जिस पर ऊपर और चारो ओर से चादर सहित अन्य चीजें लगाकर कमरे नुमा बना दिया है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो