scriptपुलिस ने जारी की एडवाइजरी, सोशल मीडिया पर न शेयर करें ये चीजें | Do not share these things on social media | Patrika News

पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, सोशल मीडिया पर न शेयर करें ये चीजें

locationभोपालPublished: Jun 03, 2021 05:40:38 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

साइबर फ्रॉड आसानी से मोबाइल में इंस्टॉल की गई दूसरी जरूरी एप्लीकेशन का डाटा चोरी कर लेते हैं…

social_media.png

cyber crime

भोपाल। सोशल मीडिया पर लोग अपनी तस्वीर और जानकारियां दूसरे मित्रों से साझा करते हैं, लेकिन इसका दुरुपयोग साइबर फ्रॉड गैंग द्वारा आपका अकाउंट हैक कर जानकारियां चोरी करने के लिए किया जा रहा है। साइबर क्राइम पुलिस की हाल ही में की गई अनेक विवेचनाओं में यह बात सामने आई हैं।

MUST READ: यात्रियों के लिए जरुरी खबर, अब ट्रेन में सफऱ के लिए रखनी होगी RTPCR नेगेटिव रिपोर्ट
https://www.patrika.com/bhopal-news/rtpcr-negative-report-required-for-train-journey-6861324/

CYBER CRIME : पुलिस के लिए सिरदर्द बने साइबर अपराध

बताया गया है कि लोगों के बैंक खाते तक पहुंचने के लिए साइबर फ्रॉड गिरोह के लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बनाए गए विभिन्न अकाउंट पर जाकर जानकारियां स्कैन की थीं और फेक अकाउंट बनाकर फ्रॉड किया। आमतौर पर किसी के सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने के बाद साइबर फ्रॉड आसानी से सोशल मीडिया एप्लीकेशन द्वारा इस्तेमाल की जा रही मोबाइल में इंस्टॉल की गई दूसरी जरूरी एप्लीकेशन का डाटा चोरी कर लेते हैं। नीतू ठाकुर, डीएसपी, साइबर क्राइम आपको अपराध से बचने के कुछ सामाधान बता रही हैं….

अपराध से ऐसे करें बचाव

-स्मार्ट फोन चलाने वाले यूजर्स किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते वक्त उस एप्लीकेशन को किसी अन्य एप्लीकेशन का डाटा साझा करने की अनुमति प्रदान नहीं करें।

-यदि आपने अपने सोशल मीडिया एप्लीकेशन को मोबाइल में इंस्टॉल अन्य एप्लीकेशन का डाटा साझा करने की अनुमति दी है तो इसे प्राइवेसी ऑप्शन में जाकर तुरंत ऑफ कर दें।

-जीपीएस आधारित एप्लीकेशन का संचालन जरूरत पड़ने पर ही करें एवं अन्य समय में जीपीएस को बंद रखें।

-एंड्रायड एप्लीकेशन पर कई तकनीकी कारणों से गोपनीयता भंग होने का खतरा रहता है। इनके इस्तेमाल में पूरी जानकारी का होना बेहद जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो