scriptसब्जी विक्रेता भी हो सकते हैं ‘कोरोना संक्रमित’, लेते समय रहें सतर्क और ध्यान रखें ये 5 बातें | Do not wash vegetables with these 2 things | Patrika News

सब्जी विक्रेता भी हो सकते हैं ‘कोरोना संक्रमित’, लेते समय रहें सतर्क और ध्यान रखें ये 5 बातें

locationभोपालPublished: May 06, 2020 12:14:24 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कौन सी हैं वे 2 चीजें…..

photo6165813565504727467.jpg

vegetables

भोपाल। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से हाहकार मचा हुआ है। वहीं इस दौरान लोगों को बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। साथ ही लॉकडाउन में घरों के अंदर रहने पर भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा जा रहा है। भोपाल शहर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके संक्रमण से बचने के लिए लोग विशेष सावधानियां बरत रहे हैं। खासकर खानपान की चीजों में, जो बाहरी से लाई जाती है। इनमें सब्जी और फल प्रमुख हैं। शहर की डॉयटीशियन रिचा बताती है कि इस समय बाहर से लाई गई सब्जियों को यूज करने से पहले कई सावाधानियां बरतना बहुत जरूरी है।

कोरोनाः सब्जी खरीदें तो यह 5 बातें न करें नजरअंदाज

इन सब्जियों को न करें स्टोर

डॉयटीशियन बताती है कि आप आलू, प्याज जैसी सब्जियों को तो ज्यादा दिनों तक स्टोर कर सकते है लेकिन टमाटर, हरा धनिया व हरी पत्तेदार सब्जियों को ज्यादा दिन तक के लिए स्टोर करके न रखें। ये सब्जियां जल्दी गल जाती हैं। पत्तेदार सब्जियों को लेते वक्त ध्यान रहे कि इसमें कीड़े ना हों।

लेते समय बरतें ये सावधानी

– रोज-रोज की जगह एक बार में कम से कम सप्ताह भर की सब्जियां खरीदें।
– थैले की जगह बाल्टी में लें सब्जियां।
– सब्जी खरीदते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें।
– अपने एरिया में सब्जी वालों को फिक्स कर लें।
– उसको बोले कि कहीं और न जाएं साथ ही मास्क और गल्व्स का प्रयोग करें।

पानी में ये मिलाकर धोएं सब्जियां…

डॉक्टर रिचा बताती है कि इस समय सब्जी लाने के बाद सीधे किचन में न ले जाएं। उसे बाहर ही रखें। एक बाल्टी में गुनगुने पानी लेकर उसमें पहले थोड़ा सा नमक डालें। उसके बाद कुछ देर तक उसमें सब्जी डुबो दें। इसके बाद दो बार सादे पानी से अच्छी तरह से धुलें और फिर किचन में रखें। इसी तरह दूध का पाउच भी धुल करके ही अंदर ले जाएं। साथ ही अपने हाथों को दिन में कई बार धोएं। ऐसा करने से कोरोना होने का खतरा काफी हद तक खत्म हो जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सब्जियों को डिटरजेंट और एल्कोहल युक्त किसी भी चीज से कतई न धोएं, क्योंकि ये और भी घातक हो जाएगा।

सिरका भी होगा मददगार

कीटाणु और कीटनाशक को साफ करने में सिरका बेहद मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको करना होगा ये कि एक कटोरे पानी में एक कप व्हाइट वेनेगर डालें। उसके बाद उसमें फल और सब्जियों को डालकर धो लें। अच्छे से धोने के बाद उसको साफ पानी में धो लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो