Coronavirus Prevention: कोरोना से बचाए रखेगा ये योग, घर में कर लें सिर्फ पांच मिनट

कोरोना से बचाए रखेगा ये योग, घर में कर लें सिर्फ पांच मिनट

By: Tanvi

Updated: 29 Mar 2020, 07:33 PM IST

भोपाल/ कोरोना का संक्रमण अब पूरे देश में डर का माहौल बना हुआ है। लेकिन इस समय हमें डरने की नहीं बल्कि सतर्क और जागरूक होने की जरूरत है। डॉक्टर्स के अनुसार, कोरोना वायरस उन्हें बहुत जल्दि अपने प्रभाव में लेता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है। ऐसे में हमें ऐसी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे की हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। इसलिए अपने भोजन में पोष्टिक आहार लें इसके अलावा व्यायाम व योग करें।

पढ़ें ये खबर- Lock Down में रखें अपनी सेहत का ध्यान, बता रही हैं जानी-मानी आहार विशेषज्ञ ममता गुरु

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जितने जरूरी नुस्खे हैं, जितने नियम हैं उनके साथ-साथ प्राणायाम भी जरुरी है। प्राणायाम का नियमित अभ्यास शरीर को स्वस्थ रखने के साथ हमारे प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होते हैं। ये खांसी, जुकाम, वायरल बुखार, कमर दर्द, सांस लेने में तकलीफ आदि बीमारियों में लाभकारी होते हैं। तो आइए जानते हैं किन योग व प्राणायम को करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है...

 

पांच प्राणायाम व योगसन

शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने की बात करें तो पांच-पांच प्रकार के प्राणायाम और योगासन प्रमुख हैं। पांच प्रकार के प्राणायाम में भस्त्रिका, कपालभाती, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, उज्जायी शामिल हैं। साथ ही पांच प्रकार के योगासन में मंडूकासन, वक्रासन, ताड़ासन, भुजंगासन, शशांकासन हैं। इनका नियमित अभ्यास करने से शरीर चुस्त-दुरूस्त होने के साथ शरीर स्वस्थ रहता है।

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned