scriptआयोग के निर्देश ताक पर रख लगा दी स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी | Doctors sent on election duty, neglecting EC directives | Patrika News

आयोग के निर्देश ताक पर रख लगा दी स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी

locationभोपालPublished: Apr 07, 2019 08:08:43 am

डॉक्टर और स्टाफ को चुनाव ड्यूटी में छूट देने के चुनाव आयोग के हैं निर्देश…

news

आयोग के निर्देश ताक पर रख लगा दी स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी

भोपाल. डॉक्टर्स और चिकित्साकर्मियों को निर्वाचन कार्य में नहीं लगाए जाने के चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद भी ड्यूटी लगा दी गई है, जिससे चिकित्सा कार्य और चिकित्सा शिक्षा पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव पडऩा है। इस मामले को लेकर आयुष अस्पतालों का कार्य अभी से प्रभावित होने लगा है। चिकित्साकर्मियों की चुनाव में ड्यूटी लगाए जाने को लेकर मरीज और उनके तीमारदार भी अभी से परेशान हैं।

आयुष परिसर स्थित पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद संस्थान में चार फार्मासिस्ट, 7-8 लिपिकों की ड्यूटी चुनाव कार्य में लगा दी गई है। इससे दवा वितरण से लेकर अन्य कार्य प्रभावित होने लगे हैं। इसी परिसर में स्थित शासकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और यूनानी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में पैरा मेडिकल स्टाफ और क्लेरिकल स्टाफ की ड्यूटी चुनाव कार्य में लगा दी गई है। डॉक्टर्स और प्रोफेसर्स की ड्यूटी भी निर्वाचन कार्य में लगाई गई है, जिससे चिकित्सा और चिकित्सा शिक्षा दोनों ही कार्य प्रभावित होने लगे हैं।

उल्लेखनीय है कि पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद चिकित्सालय में लगभग 650 ओपीडी, 150 आइपीडी, शासकीय होम्योपैथिक हॉस्पिटल में 250 ओपीडी, 50 आइपीडी और यूनानी हॉस्पिटल में 220 ओपीडी, 50 आइपीडी मरीज प्रतिदिन होते हैं। चुनाव कार्य से मरीज और उनके तीमारदार भी चिंतित हैं कि अधिकांश चिकित्सक व स्टाफ के चुनाव ड्यूटी में जाने से उन्हें कौन अटेंड करेगा?

इन्हें दी गई चुनाव ड्यूटी से छूट
भारत निर्वाचन आयोग ने कुछ विभागों के अधिकारियों व स्टाफ को निर्वाचन ड्यूटी से छूट दी है। इनमें अधिसूचित भारतीय वन सेवा के अधिकारी, वन विभाग का क्षेत्रीय स्टाफ, पशु चिकित्सा अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टर एवं कम्पाउंडर, पशुपालन अस्पतालों में गे्रड-ख पशु विस्तार अधिकारी, डॉक्टर, नर्स, एएनएम आदि सहित मेडिकल स्टाफ, आयुष विभाग के आयुर्वेद, यूनानी एवं आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, आकाशवाणी स्टाफ, दूरदर्शन स्टाफ शामिल है।
हॉस्पिटल आदि इमरजेंसी सेवाओं वाले संस्थानों/विभागों के स्टाफ की ड्यूटी के संबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। मैं दिखवाता हूं कहां, किसकी ड्यूटी लगा दी गई है।
– डॉ. सुदाम पी खाड़े, कलेक्टर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो