scriptभोपाल एयरपोर्ट पर कार्गो सुविधा से व्यापारियों को होगी आसानी, रोजगार के भी अवसर मिलेंगे | Domestic Air Cargo Terminal in Bhopal | Patrika News

भोपाल एयरपोर्ट पर कार्गो सुविधा से व्यापारियों को होगी आसानी, रोजगार के भी अवसर मिलेंगे

locationभोपालPublished: Jan 25, 2020 01:17:32 am

फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू होगा नया एयर कार्गो टर्मिनल, बीसीएएस से मिली क्लीयरेंस, प्रमुख सचिव विमानन ने तैयारियों का जायजा लिया

Domestic Air Cargo Terminal in Bhopal

Domestic Air Cargo Terminal in Bhopal

भोपाल. राजधानी भोपाल स्थित राजा भोज एयरपोर्ट पर फरवरी के पहले सप्ताह में एयर कार्गो टर्मिनल का शुभारंभ होगा। शुक्रवार को प्रमुख सचिव विमानन अनिरुद्ध मुखर्जी ने कार्गो टर्मिनल शुरू करने के लिए की जा रहीं तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान एयरपोर्ट निदेशक अनिल विक्रम, कैप्टन संजय श्रीवास्तव, कैप्टन आदर्श राय, सुरक्षा प्रभारी के अलावा एयर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट के स्टेशन मैनेजर भी मौजूद रहे। प्रमुख सचिव मुखर्जी ने बताया कि प्रदेश की इन्वेस्टर फ्रैंडली नीति के तहत एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है। भोपाल में कार्गो हब बनने से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा मिलेगी और इससे प्रदेश में रोजगार का सृजन होगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि इस एयर कार्गो शुरू करने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।

बीसीएएस से भी मिल चुकी है क्लीयरेंस
एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम ने बताया कि कार्गो का कार्य पूरा हो चुका है। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) क्लीयरेंस मिल चुकी है। प्रमुख सचिव विमानन ने निरीक्षण के दौरान सभी कंपनियों के बुकिंग काउंटर्स का निरीक्षण किया। नया एयर कार्गो टर्मिनल करीब तीन हजार वर्गमीटर एरिया में बना हुआ है। बता दें, मौजूदा कार्गो टर्मिनल एयरपोर्ट बिल्डिंग के बेसमेंट में था। सुरक्षा कारणों से ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी इसे अनुमति नहीं देता है। यही कारण है कि स्पाइसजेट व इंडिगो अभी तक अपना कार्गो काउंटर शुरू नहीं कर पाए थे।

अभी एयरक्राफ्ट के लिए ही बुक होंगे कार्गो
नए कार्गो टर्मिनल में तीन विमान कंपनियां व भविष्य में आने वाली कंपनियां भी इसका लाभ उठा सकेंगी। फिलहाल विमान कंपनियां मौजूदा एयरक्राफ्ट में ही कार्गो बुक करेंगी, अगर कार्गो बुकिंग का रिस्पांस अच्छा रहा तो कंपनियां इसके लिए कार्गो कैरियर सर्विस भी शुरू कर सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो