scriptरक्तदान, श्रद्धा सुमन अर्पित कर युवाओं ने लिया राष्ट्रसेवा का संकल्प | Donated blood, paid tribute and pledged to serve the nation | Patrika News

रक्तदान, श्रद्धा सुमन अर्पित कर युवाओं ने लिया राष्ट्रसेवा का संकल्प

locationभोपालPublished: Jan 24, 2022 01:33:20 am

Submitted by:

Rohit verma

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती पर शहर में कई आयोजन

रक्तदान, श्रद्धा सुमन अर्पित कर युवाओं ने लिया राष्ट्रसेवा का संकल्प

रक्तदान, श्रद्धा सुमन अर्पित कर युवाओं ने लिया राष्ट्रसेवा का संकल्प

भोपाल. नेताजी सुभाष बोस जयंती रविवार को श्रद्धा के साथ मनाई गई। इस मौके पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके योगदान को याद किया गया। अनेक संगठनों क ी ओर से कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर युवाओं ने उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।
सामूहिक वंदेमातरम गान का आयोजन
भोपाल. विद्याभारती मध्यभारत प्रांत द्वारा स्वाधीनता आंदोलन के योद्धा नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर ऑनलाइन व्याख्यान एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय केंद्रों पर विशिष्ट जनसमूह ने प्रोजेक्टर पर तथा समिति परिवार, पूर्व छात्र, अभिभावकों ने घरों से प्रांत के यूट्यूब चैनल के माध्यम से कार्यक्रम में सहभागिता की। इस मौके पर यतींद्र शर्मा (विद्याभारती अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री) ने ं कहा कि सुभाषचंद्र बोस जिस सम्मान के हकदार थे उन्हें वह नहीं मिला, अब राष्ट्र उन्हें वह सम्मान दे रहा है।
कायस्थ महासभा ने किया माल्यापर्ण
अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए है। इस मौके पर सात नंबर सुभाष चौक पर नेताजी सुभाषचंद बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके द्वारा किए गए कार्यों को याद किया। इसके पूर्व बाग मुगालिया स्थित कृष्णा आॢकड परिसर में भी पदाधिकारियों ने बोस की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर सुनील श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव नीलू, शीला भटनागर, बृजेश श्रीवास्तव सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
आज भी युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं नेताजी
गुरुनानक मंडल की ओर से भगत सिंह पार्क में युवाओं ने उनकी तस्वीर पर फूल माला चढ़ाकर जयंती मनाई। अध्यक्ष राकेश कुकरेजा ने बताया कि नेताजी भारत के उन स्वतंत्रता सेनानियों में शामिल हैं, जो आज के दौर में भी युवा वर्ग क े लिए प्रेरणा देते हैं। जय हिन्द जैसे नारे देकर युवाओं में जोश भरा। इस मौके पर युवाओं ने राष्ट्रसेवा का संकल्प लिया।
बंगाली एसोसिएशन ने शिविर में किया 45 यूनिट रक्तदान
बंगाली एसोसिएशन कालीबाड़ी टीटी नगर की ओर से सुभाषचंद्र बोस जयंती के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 45 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इसमें युवाओं ने भागीदारी निभाई। इस मौके पर कालीबाड़ी में दंत उपचार शिविर और मधुमेह शिविर का आयोजन भी किया। इसमें भी बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। इस मौके पर नेताजी के चित्र पर माल्यार्पण किया और दीपदान कर किया गया। इस मौके पर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ एन बैनर्जी, सचिव सलिल चटर्जी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।
पराक्रम दिवस के रूप में मनाई बोस जयंती
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती बिहार सांस्कृतिक परिषद भेल द्वारा पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई। परिषद के महासचिव सतेन्द्र कुमार सहित सभी पदाधिकारीगण नेताजी सुभाषचंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण कर, द्वीप प्रज्वलित किया। मुख्य वक्ता अनिल विश्वकर्मा, प्राचार्य शासकीय उच्च विद्यालय रहे। इस मौके पर सुरुचि कुमार, शेक्सपियर, सीताराम साह, हरिशंकर प्रसाद, संजीव कुमार, रंजीत शर्मा मौजूद रहे।
नेताजी को किया याद
साकेत नगर 2-ए में रहवासियों ने कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर नेताजी को याद किया गया। कार्यक्रम में एडवोकेट कांता यादव, इंटक नेता राहुल त्रिपाठी, दिवेश पोद्दार, रघुवीर विश्वकर्मा, सहित क्षेत्र नागरिक मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो