scriptयात्रा पर जाते समय भूलकर भी ना करें यह 5 गलतियां, हो जाएगा अपशगुन | dont do this before travelling | Patrika News

यात्रा पर जाते समय भूलकर भी ना करें यह 5 गलतियां, हो जाएगा अपशगुन

locationभोपालPublished: Aug 05, 2018 04:28:19 pm

Submitted by:

Faiz

यात्रा पर जाते समय भूलकर भी ना करें यह 5 गलतियां, हो जाएगा अपशगुन

travel tips

यात्रा पर जाते समय भूलकर भी ना करें यह 5 गलतियां, हो जाएगा अपशगुन

भोपालः परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाना तय हो जाए तो यह कई लोगों के लिए काफी खुशी का समय होता है। यात्रा पर जाने से पहले आप बहुत सी तैयारियां करते हैं जिससे यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी ना हो, लेकिन यात्रा पर जाने से पहले जाने-अनजाने में हम कुछ ऐसे शब्द भी बोल जाते हैं, जो हमारी यात्रा का मजा किरकिरा कर देते हैं, इसलिए यात्रा पर जाते समय कुछ ऐसी बातें होती हैं जिनको बोलने से बचना चाहिए ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में यात्रा को सफल बनाने के बारे में बहुत सी बातों के बारे में जानकारियां दी गई हैं अगर आप इन बातों को अपनाते हैं तो आपकी यात्रा बहुत ही सुखद और मजेदार हो सकती है यात्रा पर जाने से पहले किसी नदी आग हवा देवी देवता बड़े बुजुर्ग माता-पिता या महिला का मजाक ना उड़ाएं और ना ही गलत शब्दों का प्रयोग करें अगर आप ऐसा करेंगे तो भगवान आपसे नाराज हो जाएंगे, जिसके कारण आपको यात्रा के दौरान कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में।

इन बातों का रखें ध्यान

1-यात्रा पर जाने के दौरान किसी से भी गलत शब्द का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे यात्रा में बाधा उत्पन्न होती है जब भी आप यात्रा के लिए घर से निकले तो अपने इष्टदेव को याद अवश्य करें और गायत्री मंत्र का जाप कर लें।

2-यात्रा पर जाने के दौरान अपना घर से निकलते समय उल्टा पैर घर से बाहर निकालें इसी तरह घर में आते समय सीधा पैर पहले घर में रखें। यात्रा पर जाने से पहले अगर कोई गरीब मिले तो उसे दान जरूर कीजिए। इसी तरह गाय को रोटी या हरा चारा खिलाना भी काफी लाभकारी है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप जिस कार्य से जा रहे हैं वह कार्य आपका सफल होगा और आपकी यात्रा भी लाभदायक साबित होगी।

3-अगर आप यात्रा पर मंगलवार के दिन जा रहे हैं और आपकी यात्रा उत्तर दिशा की है तो घर से गुड़ खाकर निकलिए, बुधवार के दिन अगर उत्तर दिशा की यात्रा पर जा रहे हैं तो घर से धनिया और तिल खाकर निकलिए, गुरुवार को अगर आप दक्षिण दिशा की यात्रा पर जा रहे हैं तो उससे पहले दही खाकर घर से निकालिये, अगर आप शुक्रवार के दिन पश्चिम दिशा की यात्रा पर जा रहे हैं तो घर से थोड़ा जौ खाकर निकलिए, शनिवार के दिन अगर आप पूर्व दिशा की यात्रा पर जा रहे हैं तो घर से अदरक का टुकड़ा या काली उड़द खाकर निकालिये अगर आप इन सभी चीज़ों का पालन करते हैं तो आपकी यात्रा मंगलमय होगी।

4-अगर आप किसी यात्रा के लिए घर से निकलते हैं और आपको आभूषण से लदी हुई सुहागन महिला दिखाई देती है इसके अलावा जल से भरा हुआ घड़ा बछड़े को दूध पिलाती हुई गाय देखना बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है इससे आपकी यात्रा तो बहुत ही आनंददायक होती है परंतु इसके साथ-साथ आपका कार्य भी पूरा होता है यह शुभ संकेत माना जाता है।

5-जब आप किसी यात्रा पर जा रहे हो और निकलते ही बिल्ली रास्ता काट जाए कौवा सिर पर बैठ जाए सामने किसी का शव दिखाई दे छींक आ जाए कोई आपको टोक दे तो इस स्थिति में आपको कुछ समय के लिए अपनी यात्रा रोक देनी चाहिए अपना मुंह जूठा करें और तब यात्रा पर जाएं अगर आप रुक नहीं सकते तो आप पानी पीकर भी जा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो