scriptDoor to door gharlu gas pipeline | घरेलू गैस के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, घर-घर डलेगी गैस पाइप लाइन | Patrika News

घरेलू गैस के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, घर-घर डलेगी गैस पाइप लाइन

दिल्ली, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर जैसे बड़े शहरों की तर्जपर घरों में नल कनेक्शन की तर्ज पर गैस कनेक्शन देने की योजना शासन की है। इसी के तहत यह प्रोजेक्ट तय किया गया है।

भोपाल

Updated: December 31, 2021 04:40:22 pm

राजगढ़./ब्यावरा. शहर सहित राजगढ़ जिला मुख्यालय की जनता को आगामी नये साल में घर-घर गैस कनेक्शन की सौगात मिल सकती है। वर्ष-2022 तक इसका काम पूरा होता नजर आ रहा है। हालांकि इसकी कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
gas.jpg
दरअसल, दिल्ली, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर जैसे बड़े शहरों की तर्जपर घरों में नल कनेक्शन की तर्ज पर गैस कनेक्शन देने की योजना शासन की है। इसी के तहत यह प्रोजेक्ट तय किया गया है। गोपालपुरा से भोपाल तक करीब 142 किमी की लाइन बिछाई जा रही है। जिसमें सीएनजी के साथ ही घरेलू गैस की सुविधा जिले की जनता को मिलेगी। राजगढ़ के गोपालपुरा में इसका प्लांट विकसित किया जाएगा। साथ ही भोपाल की ही उक्त एजेंसी इसकी मॉनीटरिंग करेगी। जिसके माध्यम से घर-घर लाइन कनेक्शन देना, बिलिंग स्टॉर्ट करना सहित इसकी उपलब्धतता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी रखेगा।
सीएनजी की सुविधा भी शहर में
राजगढ़ जिला मुख्यालय के बाद सीएनजी पम्प की सुविधा ब्यावरा में भी मिलने वाली है। बढ़ती महंगाई, पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते भाव को देखते हुए सीएनजी की ओर लोग रुख कर रहे हैं। ऐसे में ब्यावरा में राजगढ़ बाइपास पर इसका पम्प भी बनाया जा रहे है। अंडरग्राउंड डाली जा रही इस गैस लाइन से न सिर्फ घरेलू गैस की सुविधा मिलेगी बल्कि इसी से सीएनजी भी आसानी से मिलने लग जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी वर्ष में ये सुविधाएं आपको मिल जाएंगी।
घर-घर नल की तर्ज पर मिलेंगे कनेक्शन
गैस लाइन की सुविधा बड़े शहरों की तर्जपर अब ब्यावरा में भी मिलने वाली है। इसके तहत जितनी गैस आप खर्च करेंगे उतना ही बिल आपको आएगा। यानी इसमें एक मीटर लगाया जाएगा जो कि इस बात का निर्धारण करेगा कि कितनी गैस जलाई गई है, उसी हिसाब से बिल बनेगा। साथ ही टंकी लाने-ले जाने की तमाम झंझटों से भी इससे राहत मिल जाएगी। घर-घर पानी के नल कनेक्शन की तर्जपर इसके भी कनेक्शन आसानी से मिलने लग जाएंगे। इसके लिए पूरी कार्य योजना तैयार कर ली गई है।
यह भी पढ़ें : ओमिक्रॉन और कोरोना की पहचान के लिए घर में ले आएं यह सस्ते गैजेट्स

खुदाई की जा रही है
शहर में नल लाइन के पैरेलर ही गैस लाइन के लिए भी खुदाई की जा रही है। हालांकि हमें टॉरगेट या तय समय का तो नहीं पता, लेकिन लाइन का काम बदस्तूर जारी है। बकायदा अनुमति लेकर ही वे लोग इसकी खुदाई में लगे हैं।
संजय श्रीवास्तव, सीएमओ, नपा, ब्यावरा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.