scriptआयोडिन एवं कुपोषण की कमी को दूर करेगा डबल फोर्टिफाईड नमक-खाद्य मंत्री सिंह | Double fortified salt will overcome the lack of iodine and malnutritio | Patrika News

आयोडिन एवं कुपोषण की कमी को दूर करेगा डबल फोर्टिफाईड नमक-खाद्य मंत्री सिंह

locationभोपालPublished: Aug 03, 2021 09:59:46 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

खाद्य मंत्री सिंह ने किया डबल फोर्टिफाइड नमक का राज्य स्तरीय लोकार्पण
आदिवासी बहुल क्षेत्रों में डबल फोर्टिफाइड का वितरण प्रारंभ किया गया, जिसके बहुत उत्साहजनक परिणाम सामने आये हैं

malnutrition_in_india.jpg

malnutrition in India


भोपाल। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि डबल फोर्टिफाइड नमक में आयोडीन एवं आयरन दोनों ही प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह नमक सामान्य रूप से बाजार में उपलब्ध नहीं है। इसके अधिक से अधिक उपयोग के लिए हम विभिन्न विभागों द्वारा पोषण संबंधी योजनाओं के माध्यम से उपयोग में लाने के प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में आज महिला बाल विकास में मध्यान्ह भोजन, आंगनबाड़ी पोषण आहार जैसी योजनाओं के लिए इस नमक के उपयोग के लिए अपनी सहमति दी है। आदिवासी क्षेत्रों में पौष्टिक खानपान नहीं मिलने के कारण गर्भवती माताएँ और बच्चे दोनों ही कुपोषण का शिकार हो जाते थे। इसलिए पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में आदिवासी बहुल क्षेत्रों में डबल फोर्टिफाइड का वितरण प्रारंभ किया गया, जिसके बहुत उत्साहजनक परिणाम सामने आये हैं।
मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने आज भोपाल में डबल फोर्टिफाइड नमक के प्रदेश स्तरीय लोकार्पण करते हुए कहा कि कुपोषण एवं एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए डबल फोर्टिफाइड नमक काफी उपयोगी है। इसके दृष्टिगत प्रदेश में डबल फोर्टिफाइड नमक उचित मूल्य दुकानों पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में प्रदेश के 20 जिलों के 89 आदिवासी विकास खंडो में 26 लाख परिवारों में कुपोषण से बचाव के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आयरन और आयोडीन से युक्त डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण प्रारंभ किया गया था।
एनीमिया के प्रकरणों में 5 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी आई। उन्होंने कहा कि राज्य शासन के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित खाद्य योजना के माध्यम से वितरित होने वाले भोजन में डबल फोर्टिफाइड नमक के ज्यादा से ज्यादा उपयोग किए जाने की दृष्टि से महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधियों के साथ डबल फोर्टिफाइड नमक का राज्य स्तरीय लोकार्पण किया जा रहा है।
स्वस्थ शरीर तो स्वस्थ प्रदेश

मंत्री सिंह ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश के ट्रायबल क्षेत्र में संचालित छात्रावासों में बनने वाले भोजन के लिए तेल एवं डबल फोर्टिफाइड नमक का उपयोग किया जाए। ऐसे ही प्रयास उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों की कैंटीन में भी प्रारंभ किये जायें। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत संचालित चिकित्सालय में भोजन व्यवस्था में अच्छे खाद्यान्न के लिए भी हम प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि खाद्य विभाग प्रदेश के लगभग 85 प्रतिशत लोगों को खाद्यान्न की व्यवस्था करता है।
नमक करता है 30 प्रतिशत आयरन की पूर्ति

प्रमुख सचिव खाद्य फैज अहमद किदवई ने कहा कि आयोडाइज नमक के उपयोग से प्रतिदिन शरीर में आयरन की 30 प्रतिशत जरूरत की पूर्ति हो जाती है। उन्होंने कहा कि 2012 से राज्य शासन द्वारा आयोडाईज्ड नमक प्रदाय किया जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान द्वारा एक रूपये प्रति किलो में आयोडाइज नमक प्रदाय किया जा रहा है। आयोडाईज्ड नमक के उपयोग के बाद से एनीमिया के प्रकरणों में काफी कमी आई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुपोषण की स्थिति थोड़ी व्यापक होने के कारण गर्भवती माताओं में खून की कमी के कारण मृत्यु दर अधिक थी। इसके उपयोग से मृत्यु दर में काफी कमी आई है।
डबल फोर्टिफाइड नमक उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध

नागरिक आपूर्ति निगम प्रबंध संचालक अभिजीत अग्रवाल ने कहा कि डबल फोर्टिफाइड नमक बाजार में उपलब्ध नहीं होता क्योंकि अधिकतर लोग इसे बनाते नहीं हैं और बनाते भी हैं तो काफी अधिक मूल्य पर बाजार में मिलता है। यह नमक शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध है। नमक जीवन की दैनिक उपयोग की वस्तु है। जब हमें इसे खाना ही है तो क्यूँ न अच्छा खाएँ और स्वस्थ्य रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो