script

वन बल प्रमुख के चयन के लिये 23 को विभागीय पदोन्न्ति समिति की बैठक

locationभोपालPublished: Sep 15, 2019 07:51:00 am

Submitted by:

Ashok gautam

वन बल प्रमुख के चयन करने 23 सितम्बर को विभागीय पदोन्न्ति समिति की बैठक

वल्लभ भवन में लगेगी प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन

वल्लभ भवन में लगेगी प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन

भोपाल. वन बल प्रमुख के चयन करने 23 सितम्बर को विभागीय पदोन्न्ति समिति की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में नौ प्रधान मुख्य वनसंरक्षकों के नामों पर विचार किया जाएगा। इस पद के लिए मुख्य रूप से तीन अफसर दौड़ में हैं। इनमें से 1983 बैच के आईएफएस अधिकारी यू. प्रकाशम् सबसे आगे और वरिष्ठ हैं। वे वर्तमान में प्रदेश के चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन हैं। प्रकाशम् आठ माह में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।


वन बल प्रमुख जेके मोहंती 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसलिए प्रदेश के नए वन बल प्रमुख के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई हैै। वन मुख्यालय से सभी नौ पीसीसीएफ के नाम भेजे गए हैं। जानकार बताते हैं कि उच्च स्तर पर 1984 बैच के अफसर राजेश श्रीवास्तव को विभाग की कमान सौंपने पर विचार चल रहा है और इसके लिए प्रकाशम् के छोटे कार्यकाल को आधार बनाया जा रहा है।

प्रकाशम् इस पद पर मई 2020 तक रहेंगे। इसके बाद राजेश श्रीवास्तव अप्रैल 2021 तक पद संभालेंगे। दोनों ही अफसरों का कार्यकाल छोटा होने के कारण उच्च स्तर पर सीधे श्रीवास्तव को कमान सौंपने पर विचार चल रहा है। ताकि अप्रैल 2021 तक एक ही अफसर पद संभाले। इसके अलावा 1986 बैच के अफसर एबी गुप्ता का नाम भी सामने आ रहा है। हालांकि ऐसा करने के लिए गुप्ता को नौ अफसरों को दरकिनार कर सामने लाना पड़ेगा

वन मुख्यालय से सभी नौ पीसीसीएफ के नाम भेजे गए हैं। पिछले साल तक विभाग में वरिष्ठतम अफसर को यह जिम्मेदारी सौंपने की परंपरा रही है, लेकिन कांग्रेस सरकार में यह परंपरा टूटी है।

जनवरी 2019 में सरकार ने इस पद के मुख्य दावेदार बीएमएस राठौर को दरकिनार करते हुए उनसे कनिष्ठ अफसर जेके मोहंती को विभाग की कमान सौंपी थी। हालांकि विभागीय अफसरों की नाराजगी सामने आने के बाद सरकार ने राठौर को वन बल प्रमुख का वेतनमान देकर संतुष्ट किया था। ऐसी ही आशंका इस बार जताई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो