script

डीजीपी के लिए डीपीसी 30 को, जानिए सबसे वरिष्ठ अफसर की राह में किसने अटकाए रोड़े

locationभोपालPublished: May 25, 2022 09:23:33 pm

Submitted by:

deepak deewan

मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक Madhya Pradesh Director General of Police के लिए प्रक्रिया प्रारंभ

sudhir-saxena.png

डीपीसी की औपचारिक बैठक 30 मई को होगी

भोपाल। मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक Madhya Pradesh Director General of Police के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। मध्यप्रदेश के डीजीपी के लिए विभागीय पदोन्नति समिति यानि डीपीसी की औपचारिक बैठक 30 मई को होगी। दिल्ली में संघ लोक सेवा आयोग में होनेवाली इस बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस भी शामिल होंगे। इस अहम बैठक में डीजीपी के लिए नामों की पैनल तैयार की जाएगी। हालांकि अहम तथ्य यह भी है कि प्रदेश में इस पद के लिए सबसे वरिष्ठ अफसर खुद ही अपनी पदोन्नति में बाधक बन गए हैं। वे निलंबित चल रहे हैं लिहाजा उनसे कनिष्ठ अधिकारी खुद ब खुद आगे हो गए हैं।
तीन नामों के इस पैनल में एक नाम का चयन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जाएगा- डीजीपी के लिए पैनल तैयार करने दिल्ली में होनेवाली डीपीसी की बैठक में वरिष्ठता और सेवा अभिलेख के आधार पर पैनल तैयार की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार तीन नामों के इस पैनल में एक नाम का चयन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जाएगा। हालांकि वरिष्ठता के आधार पर मौजूदा पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना ही इस पद पर बने रहेंगे। डीजीपी के लिए वरिष्ठता और अनुभव के हिसाब से पैनल में सुधीर सक्सेना का नाम ही सबसे ऊपर बताया जा रहा है।
खुद ही राह में बन गए रोड़े— गृह विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश के पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा पैनल तैयार की जाती है। इसमें से अंतिम नाम चुनने का संबंधित मुख्यमंत्री को अधिकार रहता है। राज्य की भाजपा सरकार ने सुधीर सक्सेना को पुलिस महानिदेशक बनाने के लिए केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से बुला लिया था। हालांकि वरिष्ठता में वे विशेष महानिदेशक पुरुषोत्तम शर्मा के बाद आते हैं लेकिन शर्मा के साथ एक समस्या आ गई है. वे निलंबित हैं इसलिए सुधीर सक्सेना का नाम ही सबसे ऊपर चल रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो