scriptज्वॉइनिंग के लिए बरसते पानी में ओबीसी वर्ग के शिक्षक अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन | DPI OBC Shikshak Andolan DPI Dharna | Patrika News

ज्वॉइनिंग के लिए बरसते पानी में ओबीसी वर्ग के शिक्षक अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन

locationभोपालPublished: Jul 04, 2022 11:12:27 pm

Submitted by:

shyam singh tomar

– लोक शिक्षण संचालनालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे शिक्षक अभ्यर्थियों को हुए 106 दिन- साथियों के समर्थन में सभी 52 जिलों से आए शिक्षक अभ्यर्थी शासन का ध्यान खींचने के लिए कर रहे तरह-तरह के जतन- सोमवार को प्रदर्शन करने वालों से जब डीपीआई के जिम्मेदार नहीं मिले तो पुलिस की मध्यस्थता में पांच लोगों का प्रतिनिधि मण्डल अपर संचालक और आयुक्त तक पहुंचा

ज्वॉइनिंग के लिए बरसते पानी में ओबीसी वर्ग के शिक्षक अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन

ज्वॉइनिंग के लिए बरसते पानी में ओबीसी वर्ग के शिक्षक अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन

भोपाल. मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के तहत ओबीसी वर्ग के शिक्षक अभ्यर्थियों को लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) के बाहर अनिश्चतकालीन धरने पर बैठे 106 दिन गुजर चुके हैं, लेकिन अभी तक उनकी सुनवाई नहीं हुई। स्कूल शिक्षा विभाग के जिम्मेदार उन्हें किसी तरह का आश्वासन देने की स्थिति में भी नहीं हैं। ऐसे में ये शिक्षक शासन का ध्यान खींचने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। वे धरने के अलावा बीच-बीच में एकत्रित होकर आक्रामक ढंग से प्रदर्शन करते हैं। इसी क्रम में सोमवार को एक बार फिर विभिन्न जिलों से आए साथियों के साथ धरने पर बैठे शिक्षकों ने बरसते पानी के बीच डीपीआई परिसर के अंदर अर्ध नग्न अवस्था में प्रदर्शन किया। सुबह 11 से अपराह्न 3.30 बजे तक बारिश में भीगते हुए नारेबाजी और ज्वॉइनिंग देने की मांग की। डीपीआई के जिम्मेदार जब उनसे मिलने नहीं आए तो पुलिस की मध्यस्थता में पांच शिक्षक अपर संचालक और आयुक्त से मिलने गए।

पुलिस ने फटकारा, अधिकारियों ने नकारा
दोपहर में 12 बजे परिसर के अंदर नारेबाजी कर रहे शिक्षकों को पुलिस वालों ने रोका। पुलिस अधिकारियों का कहना था कि उन्हें बाहर सड़क पर धरने और प्रदर्शन की परमिशन है, इसलिए वहीं जो करना है, करें। काफी देर तक नारेबाजी के बाद पुलिस की निगरानी में डीपीआई की ओर अपर संचालक कामना आचार्य ने शिक्षकों के बीच से पांच लोगों का प्रतिनिधि मंडल अपने कक्ष में बुलाया। वहां उनसे कहा कि जब तक कोर्ट का निर्णय नहीं आएगा, तब कोई भर्ती आगे नहीं बढ़ेगी। न ही ओबीसी वेटिंग सूची के अभ्यर्थियों को ज्वॉइनिंग दी जाएगी। इसके बाद शिक्षकों ने आयुक्त अभय वर्मा से मिलने के लिए पर्ची भेजी। वर्मा ने भी अभ्यर्थियों को बुलाया और उनसे कहा कि प्रकरण कोर्ट में विचाराधीन है। अत: प्रतीक्षा करें, जो भी निर्णय होगा, उसके हिसाब से आगे फैसला लिया जाएगा।
अभ्यर्थी कह रहे- ज्वॉइनिंग में दोहरा रवैया अपनाया जा रहा है
अभ्यर्थियों का कहना है कि एलाइड विषय और डबल डिग्री वाले चयनित शिक्षकों को कोर्ट के निर्णय के अधीन ज्वॉइनिंग दी जा रही है। जबकि ओबीसी वर्ग के चयनित शिक्षकों के लिए कोर्ट में प्रकरण होने का हवाला देकर परेशान किया जा रहा है। ये दोहरा रवैया क्यों अपनाया जा रहा है, इसका जवाब किसी के पास नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो